scriptयूपी में हारेगी बीजेपी! उपचुनावों के नतीजों से लेकर पीएम की विदेश यात्रा तक 5 बड़ी खबरें | Bypolls results live: kairana and other seats update | Patrika News

यूपी में हारेगी बीजेपी! उपचुनावों के नतीजों से लेकर पीएम की विदेश यात्रा तक 5 बड़ी खबरें

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2018 01:32:57 pm

देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनावों की मतगणना से लेकर मलेशिया के प्रधानमंत्री से किन मुद्दों पर हुई पीएम मोदी की बात…देखें 5 बड़ी खबरें

NOH

यूपी में हार की तरफ बीजेपी, उपचुनावों के नतीजों से लेकर पीएम की विदेश यात्रा तक, देखें 5 बड़ी खबरें

नई दिल्ली। देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनावों की मतगणना जारी। कैराना-नूरपुर में बीजेपी को झटका, पीएम मोदी ने मलेशिया में की महातिर से मुलाकात, किन मुद्दों पर हुई बात, देखें अब तक की 5 बड़ी खबरें अपडेट के साथ बस एक क्लिक पर…

1. यूपी की कैराना लोकसभा सीट सहित देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों के लिए मतगणना जारी है। महाराष्ट्र की पलुस कादेगांव सीट पर कांग्रेस के विश्वजीत पतंगराव कदम निर्विरोध चुने गए हैं और मेघायल की अंपाती सीट पर भी कांग्रेस की जीत हुई है। कर्नाटक की आरआर नगर विधानसभा सीट पर भी काउंटिंग जारी है। यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना जारी RLD की तबस्सुम हसन 55 हजार वोटों से आगे। नूरपुर में 17वें राउंड की गिनती के बाद सपा उम्मीदवार ३४५० वोटों से आगे है। नगालैंड लोकसभा उपचुनाव के रुझान: एनपीएफ 11,000 वोटों से आगे। मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट से कांग्रेस की मियानी डी शिरा जीती हैं।
2. पीएम मोदी गुरुवार को मलेशिया पहुंच गए। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में पीएम मोदी की मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे से मुलाकात पर खुशी जाहिर की। आपको बता दें कि इन दोनों के बीच हुई बातचीत में द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूती देने, व्यापार और सुरक्षा पर जोर दिया। खास बात है कि मोदी की मलेशिया की यह दूसरी यात्रा है। पीएम मोदी और महातिर ने कुआलालंपुर से 30 किमी दूर पटाया में मुलाकात की।
3. होटेल में मेजर लीतुल गोगोई और कश्मीरी महिला के साथ-साथ जाने को लेकर उठे विवाद के बाद हिज्बुल मुजाहिदीन ने एक ऑडियो जारी करते हुए कहा है कि घाटी की महिलाएं सेना के जवानों से दूर रहें क्योंकि आतंकवादियों को पकड़ने के लिए उन्हें बतौर हनी ट्रैप के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। हिज्बुल की ओर जारी ऑडियो क्लिप में कमांडर रियाज नाइकू ने कहा है, ‘कश्मीरी लड़कियों को हनी ट्रैप में फंसाकर उनका जासूस के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यही नहीं, रियाज ने कहा, ‘हमें जानकारी मिली है कि सेना लड़कियों को हिज्बुल के खिलाफ जासूस के रूप में प्रयोग कर रही है।
4. देश के सभी सरकारी बैंकों के अलावा कुछ निजी व विदेशी बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारी बुधवार से दो दिनों की हड़ताल पर हैं। आज यानि गुरुवार को उनकी हड़ताल का दूसरा व अंतिम दिन है। वेतन में वृद्धि की मांग को लेकर बैंक कर्मचारी सड़कों पर उतर आए हैं। हड़ताल के पहले दिन विभिन्न राज्यों में इस इसका असर साफ दिखाई दिया, जो दूसरे दिन और भी ज्यादा दिखने की आशंका है। सरकारी बैंकों और एटीएम पर ताले लगे हुए हैं, जिसकी वजह से लोगों को आज भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
5. हिन्द और प्रशांत महासागरों के बीच बढ़ते संपर्क को देखते हुये ट्रंप प्रशासन ने गुरुवार को अमेरिका प्रशांत कमान का नाम बदल कर अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान कर दिया है. यह कदम अमेरिकी रणनीतिक सोच में हिंद महासागर के बढ़ते महत्व को भी दर्शाता है. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद गठित अमेरिका प्रशांत कमान या पीएसीओएम को अब से हिन्द-प्रशांत कमान के नाम से जाना जाएगा. सत्ता में आने के तुरंत बाद ट्रंप प्रशासन ने एशिया प्रशांत का नाम बदल कर भारत-प्रशांत कर दिया था और क्षेत्र में भारत को एक विशिष्ट दर्जा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो