Chaitra Navratri 2021: कोरोना संक्रमण के बीच व्रत के दौरान इम्युनिटी का रखें ध्यान, अपनाएं ऐसा डाइट प्लान

Chaitra Navratri 2021 में व्रत के दौरान रखें खास बातों का ध्यान, परफेक्ट हो आपका डाइट प्लान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण ( Coronavirus ) के बीच मंगलवार से चैत्र नवरात्रि ( Chaitra Navratri 2021 ) शुरू हो रही है। नौ दिनों तक मां के रूपों की पूजा की जाती है। देशभर में कई लोग नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन का व्रत भी रखते हैं।

व्रत आप जरूर रखें, लेकिन कोरोना संक्रमण और बढ़ती गर्मी के बीच इस बात का ध्यान भी रखें की कहीं आपकी इम्युनिटी कमजोर ना पड़ जाए। चेत्र नवरात्रि के इस मौके पर आइए जानते हैं व्रत रखने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

यह भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2021 - Pratipada - घटस्थापना के दौरान बन रहे हैं ये विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त और कब क्या करें

इस समय देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन व्रत करने से आपका शरीर कमजोर हो जाता है। इसकी वजह से संक्रमण बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है। अगर आप फिर भी व्रत कर रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है...

इन चीजों का करें सेवन
- नवरात्रि में व्रत रख रहे हैं तो अपने डाइट प्लान में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें। इनमें बादाम, फल, सब्जियां, दूध और दही प्रमुख रूप से शामिल है।

- ऐसी कई सब्जियां होती है जो व्रत के दौरान खाई जा सकती हैं, उनका सेवन जरूर करें। जैसे लौकी, गिलकी, सीताफल, इसका हलवा बनाकर खाया जा सकता है। रायते के तौर पर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

- व्रत के दौरान दिन में 4-5 बार 3-3 घंटे का ब्रेक लेकर कुछ न कुछ खाते रहें।

- सुबह बादाम, दूध और लाइट फ्रूट ले सकते हैं।

- नाश्ता करने के तीन घंटे के बाद आप लंच कर सकते हैं। इके लिए सब्जी के अलावा पनीर को सेक कर उस पर सेंधा नमक लगाकर भी खाया जा सकता है। इसके साथ ही सामा चावल, कुटु की पूरी, सीताफल की सब्जी भी ले सकते हैं।

- शाम को चाय के साथ सिके हुए मखाने या तली हुई मूंगफली खा सकते हैं। केला टिक्‍की भी आपके लिए बेहतर विकल्प है।

- चाय पीने के बाद करीब तीन से साढ़े तीन घंटे के बीच आप डिनर जरूर कर लें। इस दौरान भी आप सब्जी, साबुदाना की खिंचड़ी, वड़ा आदि का सेवन कर सकते हैं। कुछ फल जैसे सेब, पपीता भी ले सकते हैं।

- साबुदाना का सेवन कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ये एक कटोरी से ज्यादा ना हो, क्योंकि साबुदाना में बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

- इम्युनिटी को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप पानी का इंटेक कुछ-कुछ देर के अंतराल में करते रहें। इसके अलावा फलों का रस भी ले सकते हैं। या फिर कोई शेक भी आपको एनर्जी देने का काम करेगा।

इसके अलावा नींबू पानी, नारियल पानी भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इन सभी चीजों का सेवन आप अपनी सुविधा और समय के मुताबिक देखकर करें।

9 दिन में फॉलो करें एक जैसी डाइट
व्रत के सभी नौ दिनों में डाइट को एक जैसा फॉलो करें। यानी जिस समय नाश्ता करते हैं उसका नौ दिन तक समय लगभग एक जैसा ही रखें। इसी तरह लंच और डिनर के समय में भी ज्यादा बदलाव ना करें।

यह भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2021 : इस बार अवश्य करें ये उपाय- आने वाले राक्षस संवत्सर 2078 के दुष्प्रभावों से होगी रक्षा

डायबिटीज के मरीज रखें ये ध्यान
आप मधुमेह के रोगी हैं फिर भी नवरात्रि में व्रत रखना चाहते हैं, तो आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे बड़ी बात जो ध्यान रखनी है कि आप व्रत के दौरान सिर्फ फलों पर निर्भर ना रहें, क्योंकि इससे आपका शुगर डाउन हो सकता है।

इसलिए आप दिनभर में 2 कम मीठे फल खा सकते हैं। इसके अलावा दिन में तीन बार थोड़ा-थोड़ा सब्जी का सेवन, एक बार दही या दूध खा सकते हैं। सिका हुआ पनीर भी अपने लंच या डिनर में शामिल कर सकते हैं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned