script

कोरोना में ओजोन थेरेपी से शुरुआती 5 दिन में 77 फीसदी सफलता का दावा

Published: Dec 15, 2020 03:04:52 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.
– कोरोना के हल्के से मध्यम मामलों में पहले पांच दिनों में ओजोन थैरेपी कारगर
– ऐसे मामलों में ओजोन थेरेपी ने 77 फीसदी सफलता की दर दिखाई है
– वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर दिसंबर अंत तक अनुमति की उम्मीद
 

ozone_therapy.jpg
नई दिल्ली.

कोरोना के हल्के से मध्यम मामलों में पहले पांच दिनों में ओजोन थैरेपी कारगर है। ओजोन फोरम ऑफ इंडिया के डॉ टरों के एक शोध का दावा है कि ऐसे मामलों में ओजोन थेरेपी ने 77 फीसदी सफलता की दर दिखाई है।
इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत में कुछ सप्ताह से कोरोना के मामलों में कमी आने का सिलसिला लगातार जारी है। कोरोना के कुल मामलों में इलाज करवा रहे मरीजों की सं या घटकर महज 3.62 फीसदी पहुंच गई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों हुए कुल लोगों की संख्या 98,57,029 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 30,254 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 33,136 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक कुल 93,57,464 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक 1,43,019 लोगों की जान गई है। कोरोना के मौजूदा मामलों की सं या 4 लाख से नीचे हैं, देश में कोरोना के एक्टिव केस 3,56,546 हैं।
इस माह मिल सकती है मंजूरी: अदार

ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर कोरोना वै सीन विकसित करने में जुटे पूना के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीइओ अदार पूनावाला ने कहा है कि वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर इस महीने के अंत तक अनुमति मिल सकती है। पूनावाला ने एक ग्लोबल बिजनेस समिट में भरोसा जताया कि मंजूरी मिलते ही जनवरी 2021 से भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। उनकी कंपनी सरकार के साथ ही प्राइवेट मार्केट के लिए कोरोना वैक्सीन की डोज तैयार कर रही है।
यूपी में कड़ी निगरानी करे पुलिस- हाईकोर्ट
कोरोना नियंत्रण का सही प्रबंधन नहीं होने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर व मेरठ में व्यवस्थाओं के बारे में सरकार से जवाब मांगा है। कोर्ट ने हर दो किमी. पर सिपाही को तैनात कर लोगों को मास्क पहनाना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है। इसमें कोई कोताही नहीं हो, इसके लिए उन सभी सिपाहियों के नामों की सूची भी अगली सुनवाई में मांगी है।
अमरीका में मौतों का आंकड़ा 3 लाख पार

दुनिया में कोरोना मरीजों की सं या 7.16 करोड़ से ज्यादा हो गई है। अब तक 4.98 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। विश्व में 16 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। अमरीका में 24 घंटे में 3 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। अमरीका में संक्रमितों की सं या 1.6 करोड़ से ज्यादा हो गई है। मौतों का आंकड़ा भी 3 लाख के पार हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो