scriptCoronavirus: सीपी अंजनी कुमार ने जारी की हिदायत- अफवाह फैलाने वालों को हो सकती है जेल की सजा | Coronavirus: CP Anjani Kumar issued instructions rumor mongers may be jailed for a year | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: सीपी अंजनी कुमार ने जारी की हिदायत- अफवाह फैलाने वालों को हो सकती है जेल की सजा

सीएम केसीआर ने मीडिया से की कोरोना को गंभीरता से लेने की अपील 
राज्य सूचना विभाग को नियमों पर सख्ती से अमल करने को कहा
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवार्इ संभव

नई दिल्लीMar 15, 2020 / 02:30 pm

Dhirendra

anjani_kumar.jpeg

हैदराबाद पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर रविवार को जारी है। भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या सौ का आंकड़ा पार कर चुका है। इस बीच हैदराबाद पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने कोरोनो को लेकर अफवाह वालों के खिलाफ सख्त चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा है कि जो लोग कोरोना वायरस को लेकर भय का माहौल उत्पन्न करेंगे उन्हें एक साल की जेल हो सकती है।
पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने कहा कि गलत खबरें और अफवाह समाज के लिए नुकसानदेह है। उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर गलत जानकारियां फैला रहे हैं और डर का माहौल बना रहे हैं उन पर हैदराबाद पुलिस की नजर है। उन्हें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अधिनियम के तहत सजा मिलेगी। इस अधिनियम के तहत एक साल तक की सजा और जुर्माना हो सकता है।
राज्यसभा टिकट न मिलने पर गुजरात कांग्रेस के 2 विधायक हुए बागी, प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा

उन्होंने कहा कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अधिनियम की धारा 54 में कहा गया है कि जो कोई आपदा या इसकी गंभीरता या परिणाम को लेकर गलत जानकारी फैला रहा है, उसे दोषी पाए जाने पर दंडित किया जा सकता है। उसे एक साल तक की जेल या जुर्माने के साथ एक साल की जेल हो सकती है।
दूसरी तरफ राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थाओं को बंद करने और सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मीडिया को कोरोनावायरस के अपुष्ट मामलों की खबरें प्रसारित करने को लेकर भी चेतावनी दी। उन्होंने मीडिया से कहा है कि कोरोना के बारे में सूचना का प्रसारण पूरी गंभीरता से करें।
Coronavirus: भारत ने पड़ोसी देशों के साथ दिखाई एकजुटता, मालदीव को भेजे चिकित्सा उपकरण

मीडिया संस्थानों से कहा कि वे कोरोना वायरस के मामले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई सूचनाओं को सख्ती से लागू करें। सीएम केसीआर ने कहा कि जो भी गलत खबरें फैला रहे हैं उन पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।
बता दें कि कोरोना वायरए की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था भी खतरे में पड़ गई है। ऐसे में इसे रोकने के लिए उन देशों का साथ आना भी जरूरी है जिनकी अर्थव्यवस्थाओं पर एक दूसरे का सीधा असर पड़ता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। वहीं अमरीका और स्पेन ने देश में नेशनल इमर्जेंसी घोषित कर दी है।
coronavirus महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 31 मरीज, देश में अब तक 101

भारत ने भी इसे आपदा घोषित किया है। अब तक दुनियाभर में 1 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट आ चुके हैं। 5 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। भारत में भी संक्रमित लोगों का आंकड़ा 107 के पास पहुंच गया है। इनमें दो की मौत हुई है और 11 मरीज उपचार के बाद सही हो गए।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: सीपी अंजनी कुमार ने जारी की हिदायत- अफवाह फैलाने वालों को हो सकती है जेल की सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो