scriptCoronavirus: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 31 मरीज, देश में अब तक 101 | Coronavirus: Maharashtra has highest number of 31 patients 101 cases so far in India | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 31 मरीज, देश में अब तक 101

कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर केरल
पश्चिम बंगाल और बिहार में भी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद
कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को 4 लाख की मदद

Mar 15, 2020 / 10:30 am

Dhirendra

corona34.jpeg

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र और केरल का नाम टाॅप पर है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर दुनिया भर में कोहराम मचा है। भारत में भी इस बीमारी के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे राष्ट्रीय आपदा मान लिया है। भारत में अभी तक 101 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की साइट पर अभी तक 84 मामलों की ही सूचना है। जहां तक भारतीय राज्यों की बात है तो महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है।
Rajya Sabha Elections: एक बार फिर गुजरात में सियासी जंग चरम पर, कांग्रेस के 14 विधायक

शनिवार को मुंबई, नागपुर और यवतमाल में शनिवार को कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि के बाद सूबे में इस वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। संख्या के लिहाज से कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में ही पाए गए हैं। महाराष्ट्र अब देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण वाला राज्य हो गया है।
जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में शनिवार दोपहर को 71 साल के एक शख्स की इलाज के दौरान मौत हो गई। वह सऊदी अरब से लौटा था। वह कथित रूप से कोरोना वायरस से संक्रमित था। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि इलाज के दौरान कोरोना से पीड़ित व्यक्ति की मौत हो गई। उसे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की भी समस्या थी। उसके सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा गया है। अगर यह कोरोना वायरस का केस साबित हुआ तो देश में इस घातक वायरस ( Deadly Virus ) से मौत का यह तीसरा मामला होगा।
भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) से पहली मौत की पुष्टि 10 मार्च को हुई थी। कर्नाटक के कलबुर्गी में सऊदी अरब से लौटे एक बुजुर्ग की मौत हुई थी। दूसरी मौत दिल्ली के राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में 13 मार्च को हुई, जबक 63 साल की एक महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। महिला को उसके बेटे के जरिए संक्रमण हुआ था जो इटली से आया था और कोरोना वायरस पॉजिटिव है।
पीएम मोदी की पहल पर कोरोना पर आज SAARC देशों के बीच बैठक, पाकिस्तान भी होगा चर्चा में शामिल

महाराष्ट्र के पुणे पुणे जिले में कोरोना वायरस के 5 नए मामले सामने आए हैं। पुणे में अब तक कुल केस 15 कोरोना के पाॅजिटिव पाए गए हैं। दूसरे नंबर पर 19 मामलों के साथ केरल ( Kerala ) है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार शाम को ऐलान किया कि राज्य में सभी शॉपिंग मॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इससे पहले वहां स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और जिम भी 31 मार्च तक के लिए बंद किए जा चुके हैं।
केंद्र सरकार ( Central Government ) ने शनिवार को कोरोना को राष्ट्रीय आपदा ( National Epidemic ) घोषित कर दिया है। केंद्र सराकर ने कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए सहायता राशि का भी ऐलान किया। मरने वाले मरीज या फिर मरीजों की देखभाल करने वाले की मौत पर उनके परिजनों को केंद्र सरकार की ओर से चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने भी फैसला किया है कि खतरनाक वायरस से निपटने के लिए कुछ विभागों की शक्तियां बढ़कर उनसे युद्ध स्तर पर काम करवाया जाएगा।
NPR: कॉलम ‘D’क्या है, विपक्ष के ऐतराज पर अमित शाह ने क्याें कहा- अब किसी से नहीं मांगे जाएंगे कागजात

बता दें कि भारत समेत दुनिया के 120 से ज्यादा देश घातक कोरोना वायरस की चपेट में हैं। दुनिया भर में 1 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग इसके चपेट में हैं जबकि 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी 101 लोग संक्रमित हैं। इसमें ठीक हो चुके 10 लोग और जान गंवाने वाले 2 लोग भी शामिल हैं। भारत ने शनिवार को इसे आपदा घोषित कर दिया। सतर्कता दिखाते हुए कई राज्यों ने स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 31 मरीज, देश में अब तक 101

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो