Sero Survey में हुआ बड़ा खुलासा, हर्ड इम्युनिटी की तरफ बढ़ रही राजधानी दिल्ली

  • Coronavirus महामारी के बीच आई राहत देने वाली खबर
  • Sero Survey में हुआ बड़ा खुलासा
  • हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ रही राजधानी दिल्ली

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus )महामारी के बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल राजधानी दिल्ली में किए गए सीरो सर्वे में एक बड़ी जानकारी मिली है। इसके मुताबिक दिल्ली अब हर्ड इम्युनिटी ( Herd Immunity ) की ओर बढ़ रही है।

सर्वे के मुताबिक दिल्ली के एक जिले के 50 से 60 प्रतिशत लोगों ने कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि ये 50 से 60 प्रतिशत लोग अनजाने में कोरोना वायरस के शिकार हुए लेकिन बिना किसी परेशानी के ठीक हो गए, जबकि बाकी जिलों में 50 फीसदी लोग ऐसे मिले हैं जिनमें एंटीबॉडी पाई गई है।

देश के आसमान में रफाल ने दिखाया दम, जानिए आखिर क्या है वो वर्टिकल चार्ली फॉरमेशन जिससे आकाश में दिखी कलाबाजियां

ये होती है हर्ड इम्युनिटी
पहले यह समझना बेहद जरूरी है कि हर इम्यूनिटी क्या होती है? अगर किसी आबादी की एक बड़ी जनसंख्या को किसी बीमारी के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाए, तो ऐसे में उस बीमारी के फैलने की चैन रुक जाती है और बाकी लोग संक्रमित होने से बच जाते हैं।

दो तरह की होती है हर्ड इम्युनिटी
आपको बता दें कि हर्ड इम्यूनिटी दो तरीके से हो सकती है। पहली संक्रमण के प्राकृतिक फैलाव से जबकि दूसरी वैक्सीनेशन से। वैसे हर्ड इम्यूनिटी वैक्सीनेशन से होना बेहतर माना जाता है। लेकिन दिल्ली के मामले में ये संक्रमण प्राकृतिक रूप से फैलाव के बाद बढ़ा।

देश में चलाए जा रहे टीकाकरण प्रोग्राम के जरिए अधिकारी इसी हर्ड इम्यूनिटी को पाने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें अच्छी प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग संचरण की श्रृंखला को तोड़कर वायरस के प्रसार को रोक सकते है।

28 हजार लोगों के लिए सैंपल
आपको बता दें कि दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से अधिक है और दिल्ली सरकार की ओर से नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के साथ मिलकर किए गए इस सर्वे में वैज्ञानिकों ने शहर के विभिन्न जिलों से 28 हजार लोगों के सैंपल लिए थे।

राजधानी के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों में संक्रमण
स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़े कहते हैं कि केवल 6.33 लाख लोग दिल्ली में संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन सीरो सर्वेक्षण से संकेत मिला है कि यह आंकड़ा 1 करोड़ से अधिक हो सकता है।

27 जून से 10 जुलाई के बीच किए गए पहले सीरो-सर्वेक्षण में - शोधकर्ताओं ने 21,387 नमूनों का इस्तेमाल किया और पाया कि लगभग 23 फीसदी लोग वायरस के संपर्क में थे। अगस्त में यह आंकड़ा बढ़कर 29.1 फीसदी हो गया।

खत्म हुआ इंतजार, लॉन्च हुआ देसी FAU-G, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड और कौन से स्मार्टफोन यूजर्स नहीं कर पाएंगे यूज

दरअसल सितंबर में यह आंकड़ा 25.1 फीसदी था जबकि अक्टूबर में 25.5 फीसदी, लेकिन अब यह बढ़कर 29.1 फीसदी पहुंच गया है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 148 नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह चौथी बार है जब दिल्ली में दैनिक कोरोना वायरस की वृद्धि का आंकड़ा जनवरी में 200 अंक से नीचे रहा।

राजधानी में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मरने वालों की कुल संख्या 10,813 हो गई है।

coronavirus Coronavirus in india
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned