scriptCoronavaccine: ब्रिटेन में कोवीशील्ड का लगाना शुरू, 82 वर्षीय बुजुर्ग को दिया पहला डोज | Coveshield begins to be given in Britain | Patrika News

Coronavaccine: ब्रिटेन में कोवीशील्ड का लगाना शुरू, 82 वर्षीय बुजुर्ग को दिया पहला डोज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2021 04:11:17 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

कोविड-19 के खिलाफ ब्रिटेन में विकसित टीका लगाया गया।
ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन काफी सस्‍ती है और इसे सामान्‍य फ्रिज में रखा जा सकता है।

coronavaccine
लंदन। ब्रिटेन में सोमवार से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका की साझेदारी में विकसित कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड (Oxford University and AstraZeneca’s Covid Vaccine Covishield) को मंजूरी मिल गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सबसे पहले इसे 82 वर्षीय बुजुर्ग को कोवीशील्ड का टीका लगाया गया है।
ब्रायन पिंकर (Brian Pinker) नाम का यह बुजुर्ग डायलेसिस के मरीज हैं। इन्हें ऑक्सफॉर्ड स्थित एक अस्पताल में कोविड-19 के खिलाफ देश में विकसित टीका लगाया गया।

https://twitter.com/ANI/status/1346007423400562688?ref_src=twsrc%5Etfw
आज से टीके का काम शुरू
कोवीशील्ड को ब्रिटेन की दवा नियामक संस्था (Drug Regulatory Institution) ने 30 जनवरी को सीमित आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी थी। तब ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मैट हैंकाक के अनुसार 4 जनवरी से ऑक्‍सफोर्ड की कोरोना वैक्‍सीन को लगाने का काम शुरू हो जाएगा।
ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन काफी सस्‍ती है और इसे सामान्‍य फ्रिज में रखा जा सकता है। इस लगाना आसान है। ब्रिटेन ने पहले ही कोवीशील्ड के 10 करोड़ डोज का ऑर्डर दे रखा है। इसके साथ अमरीकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) के टीके को लाखों ब्रिटिश नागिरकों को अब तक लगाया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो