script6 राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं हो रहे कम, केंद्र सरकार ने जांच के लिए भेजी हाईलेवल टीमें | Covid Case In Six State Are Not Decreasing, Central Govt Sent High Level Teams for Control And Containment Measures | Patrika News
विविध भारत

6 राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं हो रहे कम, केंद्र सरकार ने जांच के लिए भेजी हाईलेवल टीमें

देशभर में कोरोना संक्रण के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन 6 राज्यों (केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर) में संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं। लिहाजा, केंद्र सरकार ने इन राज्यों में उच्‍च स्‍तरीय टीमें भेजी हैं जो वहां पहुंचकर कोविड-19 मैनेंजमेंट, निगरानी, कंटेनमेंट ऑपरेशंस और टेस्टिंग जैसे काम को देखेंगी।

Jul 02, 2021 / 04:09 pm

Anil Kumar

covid_test.jpeg

Covid Case In Six State Are Not Decreasing, Central Govt Sent High Level Teams for Control And Containment Measures

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है, वहीं 6 राज्य ऐसे हैं जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं, जिसको लेकर चिंताएं बढ़ गई है। अब केंद्र सरकार ने इसकी जांच और नियंत्रण के लिए विशेषज्ञों की एक टीम इन राज्यों में भेजी है।

जिन 6 राज्यों में कोरोना के मामलों में कमी नहीं देखी जा रही है, उनमें केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर शामिल है। इन राज्यों में भेजी गईं उच्‍च स्‍तरीय टीम में एक क्‍लीनिशियन और एक लोक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ शामिल होगा।

यह भी पढ़ें
-

डेल्टा प्लस के बाद कोरोना का लैम्ब्डा वेरिएंट आया सामने, जानिए क्या है लक्षण और कितना खतरनाक साबित होगा

मिली जानकारी के मुताबिक, इन 6 राज्यों में ये टीमें वहां पहुंचकर कोविड-19 मैनेंजमेंट, निगरानी, कंटेनमेंट ऑपरेशंस और टेस्टिंग जैसे काम को देखेंगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, केंद्रीय टीम इन राज्‍यों में कोविड की स्थिति का मूल्‍यांकन करेंगी और संक्रमण को नियमंत्रित करने को लेकर जरूरी उपाय सुझाएंगी।

देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा चार लाख पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना के 46,617 नए मामले दर्ज किए गए और 853 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही पूरे देश में अब संक्रमितों की कुल संख्या 3,04,58,251 हो गया है और मरने वालों की संख्या 4,00,312 है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सक्रिय मामलों में भी लगातार कमी दर्ज की जा रही है। सक्रिय मामले कुल मामलों के 1.67 फीसद हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 97.01 फीसद हो गया है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.48 फीसद है।

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

केरल में अब तक 13 हजार से अधिक की मौत

केरल में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज नहीं की जा रही है। यहां हर दिन दस हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। जबकि पूरे देश में बीते कुछ दिनों से करीब पचास हजार नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। बीते दिन गुरुवार को केरल में 12,868 मामले दर्ज कए गए जबकि 124 संक्रमितों की मौत हुई।

इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 29.37 लाख पर पहुंच गया और मरने वालों का आंकड़ा 13,359 हो गया। केरल में 11,564 लोग ठीक हुए, जिसके साथ स्वस्थ होने वालों का कुल आंकड़ा 28,21,151 हो गया है। राज्य में अभी 1,02,058 सक्रिय मामले हैं।

अरुणाचल प्रदेश :- पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट नहीं देखी जा रही है। बीते 24 घंटों में 311 नए मामले दर्ज किए और 4 संक्रमितों की मौत हुई। इसके साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 36,168 हो गया। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 176 हो गया है। गुरुवार को इस संक्रमण से 286 लोग स्वस्थ हुए।

यह भी पढ़ें
-

विशेषज्ञों का सुझाव: कोरोना की तीसरी लहर पर काबू पाने के लिए करने होंगे ये जरूरी उपाय

ओडिशा :- कोरोना संक्रमण के मामले ओडिशा में भी कम नहीं हो रहे हैं। गुरुवार को ओडिशा में गुरुवार को 3,087 लोग संक्रमित पाए गए, जबकि 45 संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही अब राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 9,12,887 हो गया और मरने वालों का आंकड़ा 4,063 पहुंच गया है। ओडिशा में 31,231 सक्रिय मामले हैं जबकि 8,77,540 लोग ठीक हो चुके हैं।

छत्तीसगढ़ :- गुरुवार को छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के 410 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 6 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 9,94,890 हो गई और मृतकों का आंकड़ा 13,445 हो गया। राज्य में अब तक कुल 9,75,658 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82esmj

Hindi News/ Miscellenous India / 6 राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं हो रहे कम, केंद्र सरकार ने जांच के लिए भेजी हाईलेवल टीमें

ट्रेंडिंग वीडियो