scriptCyclone Amphan का ओडिशा में कहर, तमाम इलाकों में ढह गए घर और पेड़ | Cyclone Amphan Leaves Odisha and left behind collapsed trees-houses | Patrika News

Cyclone Amphan का ओडिशा में कहर, तमाम इलाकों में ढह गए घर और पेड़

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2020 05:41:56 pm

Cyclone Amphan के चलते ओडिशा में 1.37 लाख लोगों को किया गया सुरक्षित।
Odisha में भारी बारिश ( Heavy Rain ) और तटीय इलाकों में बढ़ी हवा का रफ्तार।
NDRF, SDRF, फायर ब्रिगेड की तैनाती के साथ ही नौसेका को अलर्ट पर रखा गया।

Cyclone Amphan Leaves Odisha and left behind collapsed trees-houses

Cyclone Amphan Leaves Odisha and left behind collapsed trees-houses

भुवनेश्वर। चक्रवाती तूफान अंफान ( Cyclone Amphan ) को देखते हुए ओडिशा ( Odisha ) सरकार ने 1.37 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। यहां बुधवार सुबह तेज बारिश ( Heavy Rain ) और तेज हवा के साथ ‘अंफान’ तट की ओर तेजी से बढ़ा और इसने प्रदेश के कई इलाकों में तबाही मचाई। तूफान के चलते बहुत सारे पेड़ और मकान ढह गए, जिनके वीडियो भी सामने आए हैं।
विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने बताया कि बुधवार सुबह तक 1.37 लाख से अधिक लोगों को चक्रवात आश्रय स्थल तक पहुंचाया गया है और यह आंकड़ा बढ़ सकता है। तटीय जिलों में तेज हवाओं के चलते पेड़, बिजली के खंभे गिरने लगे हैं।
पारादीप में हवा की रफ्तार सबसे अधिक 102 किमी प्रति घंटे के दर्ज की गई, जिसके बाद चंदबली में 74 किमी प्रति घंटा, बालासोर में 61 किमी प्रति घंटा और भुवनेश्वर में 56 किमी प्रति घंटे की रफ्तार दर्ज की गई। पारादीप में सर्वाधिक 197.1 मिमी बारिश भी दर्ज की गई।
https://twitter.com/hashtag/SuperCycloneAmphan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ( NDRF ) की 16 टीमों, ओडिशा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स ( ODRAF ) की 15 टीमों, ओडिशा वन विकास निगम ( OFDC ) की 75 टीमों और 217 अग्निशमन दल को प्रभावित जिलों में तैनात किया गया है।
Cyclone Amphan की भयावहता दिखाते हुए समाचार एजेंसी एएनआई ने कुछ वीडियो जारी किए हैं। दो मिनट की वीडियो क्लिप में तेज हवाएं और भारी वर्षा दिखाई देती है, जो तटवर्ती जिले जगतसिंहपुर के पास उखड़े हुए पेड़ों को कच्चा (मिट्टी) के मकानों तक ले जाती है।
वीडियो का पहला भाग भारी बारिश के माध्यम से सुनसान सड़क पर कार चलाते हुए अंदर से लिया गया है। जैसे ही बारिश तेज होती है, रेनकोट पहने चल रहे दो सड़क पर तेजी से दौड़ना शुरू कर देते हैं। जैसे-जैसे कार करीब आती है, हवा की तेज रफ्तार के चलते इन दोनों व्यक्तियों को थोड़ा डगमगाते हुए साफ देखा जा सकता है। जबकि आगे एक जमीन से उखड़ा हुआ बड़ा पेड़ दिखाई देता है जिसने पूरी सड़क को ब्लॉक कर रखा है। 
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वीडियो में आगे दिखाई देता है कि कार सुनसान और पानी से भरे रास्तों से गुजर रही है और कई उखड़े हुए पेड़ रास्ता ब्लॉक कर देते हैं। वीडियो में आगे ओडिशा के ग्रामीण इलाकों में भारी बारिश और हवाओं के प्रभाव को भी दिखाया गया है, जिसमें एक कच्ची झोपड़ी बारिश से नष्ट हो जाती है और एक अकेला आदमी मलबे को हटाने के लिए जुटा है। एक अन्य वीडियो में ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर मे तेज हवाओं और भारी बारिश का कहर दिखाया गया है।
Cyclone Amphan से 155 से 165 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली हवाएं बहने की संभावना है, जिनकी रफ्तार 185 किमी प्रति घंटा तक भी पहुंच सकती है। ओडिशा के साथ ही बंगाल में 40 एनडीआरएफ टीमों को तैनात किया गया है। राहत और बचाव के प्रयासों में मदद करने के लिए भारतीय नौसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो