scriptदिल्ली: लाजपत नगर-मयूर विहार मेट्रो हुई शुरू, पुरी-सिसोदिया ने दिया ग्रीन सिग्नल | Lajpat Nagar-Mayur Vihar metro started, Puri-Sisodia gave green signal | Patrika News

दिल्ली: लाजपत नगर-मयूर विहार मेट्रो हुई शुरू, पुरी-सिसोदिया ने दिया ग्रीन सिग्नल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2018 01:47:45 pm

Submitted by:

Mohit sharma

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के नवनिर्मित मयूर विहार पॉकेट-1 और लाजपत नगर रूट पर आज यानी सोमवार से मेट्रो ट्रेन का परिचालन शुरू हो रहा है।

 Pink Line

दिल्ली: न्यू ईयर पर पिंक लाइन का तोहफा, निजामुद्दीन स्टेशन बनेगा परिवहन का बड़ा केंद्र

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का मयूर विहार पॉकेट-1 और लाजपत नगर रूट सोमवार को जनता के लिए खोल दिया गया। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने हरी झंडी दिखाकर इस सेक्शन की शुरुआत की। इस रूट पर मेट्रो के परिचालन होने पर आनंद विहार के बाद हजरत निजामुद्दीन दिल्ली में परिवहन का दूसरा बड़ा केंद्र बन गया। मेट्रो स्टेशन पर सरायकाले खां अंतर्राज्यीय बस अड्डा और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों दोनों तरफ प्रवेश और निकास द्वार हैं। दक्षिण भारत को जाने वाली ज्यादातर ट्रेन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से परिचालित होती हैं।

शशि थरूर ने राहुल को लेकर दिया बयान, बहुमत मिला तो वही बनेंगे प्रधानमंत्री

59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन

दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि सरायकाले खां आईएसबीटी से 50 मीटर के दायरे में एक प्रवेश-निकास द्वार होगा। दूसरा प्रवेश-निकास द्वार हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से करीब 150 मीटर की दूरी पर होगा। मेट्रो का यह कॉरिडोर 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन मेट्रो रूट का हिस्सा है जो शिव विहार को मजलिस पार्क से जोड़ता है। यह इस साल खुलने वाली तीसरी व अंतिम मेट्रो लाइन है, बाकी दो पर पहले परिचालन शुरू हो गया है।

‘आप’ सांसद ने कांग्रेस के साथ गठबंधन से किया इनकार, ‘मिलकर चुनाव लड़ा तो जनता को क्या मुंह दिखाएंगे’

 

https://twitter.com/ANI/status/1079620278563401729?ref_src=twsrc%5Etfw

निजामुद्दीन स्टेशन को 30 कलाकृतियों से संवारा

मेट्रो ने निजामुद्दीन स्टेशन को 30 कलाकृतियों से संवारा है, जिसमें ऐतिहासिक विरासत का चित्रण करते हुए झरोखे भी हैं। इस रूट पर सबसे छोटा स्टेशन आश्रम मेट्रो स्टेशन होगा, जो मेट्रो स्टेशन के लिए औसत 265 वर्गमीटर के बजाय 152 वर्गमीटर क्षेत्र पर बना है। अधिकारी ने बताया कि जमीन अधिग्रहण की राह में मुश्किलें आने के कारण औसत क्षेत्र से कम में स्टेशन बनाया गया। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी द्वारा रिंग रोड पर प्रस्तावित अंडरपास का निर्माण किए जाने के कारण भी स्टेशन का आकार छोटा हो गया।

केंद्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया सोमवार को दिन के 11 बजे इस मेट्रो रूट का उद्घाटन करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो