scriptDelhi Violence: North-East हिंसा पर पुलिस का बड़ा खुलासा, सामने आया देवबंद-मरकज कनेक्शन | Delhi Police probe links Northeast riot accused to Nizamuddin Markaz | Patrika News

Delhi Violence: North-East हिंसा पर पुलिस का बड़ा खुलासा, सामने आया देवबंद-मरकज कनेक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2020 12:14:17 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Delhi Violence: North-East हिंसा मामले में चार्जशीट दायर
हिंसा का मास्टरमाइंड निकला फैजल फारूक ( Faisal Farooq )
Delhi Violence में सामने आया देवबंद ( Deoband ) और मरकज ( Nizamuddin Markaz ) कनेक्शन

Delhi Police probe links Northeast riot accused to Nizamuddin Markaz
नई दिल्ली। कोरोना काल के बीच दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा ( North East Delhi Violence ) को लेकर बड़ा खुलासा किया है। दिल्ली पुलिस की SIT ने चार्जशीट पेश कर दी है। चार्जशीट में इस हिंसा का मास्टरमाइंड फैजल फारूक ( Faisal Farooq ) को बताया गया है। पुलिस का कहना है कि हिंसाी से पहले फारूक निजामुद्दीन मरकज ( Nizamuddin Markaz ), देवबंद ( Deoband ) समेत कई नेताओं और संस्थानों के संपर्क में था। पुलिस के इस खुलासे से हड़कंप मच गया है और कई बड़ी हस्तियों और संस्थानों पर गाज गिर सकती है।
दिल्ली हिंसा का मरकज कनेक्शन !

दिल्ली पुलिस का कहना है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा ( Delhi Riots ) के दौरान शिव विहार ( Shiv Vihar ) स्थित एक स्कूल को निशाना बनाया गया था। पुलिस के मुताबिक, इस हिंसा की अगुवाई फैसल फारूकी ने किया था। उसकी कहने पर स्कूल को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त किया गया था पुलिस जांच में यह भी पता चला है कि फारूकी निजामुद्दीन मरकज के मुखिया मौलाना साद के करीबी अब्दुल अलीम के संपर्क में भी था। इस हिंसा से पहले दोनों के बीच कई बार बातचीत भी हुई थी।
कई बड़ी हस्तियों पर गिर सकती है गाज

चार्जशीट के मुताबिक, हिंसा ( Delhi Violence ) से ठीक पहले फैज़ल फारूक पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के कई नेताओं, पिंजरातोड़ ग्रुप, जामिया कोआर्डिनेशन कमेटी और देवबंद के कुछ धर्मगुरुओं से लगातार संपर्क में था। इतना ही नहीं हिंसा से एक दिन पहले वह देवबंद भी गया था। पुलिस को उसके मोबाइल से भी काफी अहम सबूत मिले हैं। यहां आपको बता दें कि दिल्ली हिंसा में फारूक समेत अब तक 18 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जांच के दौरान यह पता चला है कि इस हिंसा की पूरी साजिश फैजल फारूक ने रची थी। अब पुलिस इस दंगे को लेकर निजामुद्दीन मरकज और देवबंद कनेक्शन की भी जांच करेगी। यहां आपको बता दें कि इस खुलासे से मौलाना साद समेत कई दिग्गजों की मुश्किलें बढ़ सकती है।
ताहिर हुसैन के खिलाफ आरोपपत्र दायर

गौरतलब है कि CAA के विरोध में 24 फरवरी को दिल्ली दंगाइयों ने हिंसा भड़काई थी। पहले ताहिर हुसैन के मकान और फिर शिव विहार में जमकर बवाल काटा गया। कई लोगों की मौत हुई थी और मकानों, स्कूलों, दुकानों को तबाह कर दिया गया था। वहीं, इस हिंसा में IB अधिकारी अंकित शर्मा की भी हत्या हुई थी। इस हत्या के आरोप में आप पार्षद ताहिर हुसैन ( Tahir Hussain ) को आरोपी बनााय गया है। ताहिर हुसैन के खिलाफ भी पुलिस ने आरोप पत्र दायर किया है। पुलिस के मुताबिक, ताहिर हुसैन ने अकंति शर्मा की हत्या की साजिश रची और उसे मार दिया गया। इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो