देवेन्द्र फडणवीस ने CM उद्धव को लिखा पत्र, कहा- COVID-19 टेस्ट पर आपके वादे का क्या हुआ?

  • COVID-19 परीक्षण को लेकर देवेन्द्र फडणवीस ( Devendra Fadnavis ) ने CM उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र
  • महाराष्ट्र में कोरोना परीक्षणों की संख्या हुई कम- फडणवीस

नई दिल्ली। पूरे देश में इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus In India ) का कहर जारी है। आलम ये है कि पाबंदी और लॉकडाउन के बावजूद देश में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, इस महामारी को लेकर सबसे ज्यादा विकराल स्थिति महाराष्ट्र (COVID-19 in Maharashtra ) में ही है। इसी क्रम में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष देवेन्द्र फडणवीस ( Devendra Fadnavis ) ने सीएम उद्धव ठाकरे पर तंज कसा है। उन्होंने पूछा आपने कोरोना की जांच को लेकर जो वादा किया था, उसका क्या हुआ?

पढ़ें- रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, केवल कुछ कोरोना पीड़ित ही फैला रहे हैं संक्रमण

कोरोना की जांच को लेकर CM उद्धव को पत्र

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस परीक्षण बढ़ाने में राज्य सरकार की विफलता पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि इसी विफलता के कारण कारण सितंबर में कोविड -19 मामलों में वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को संबोधित एक पत्र में उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में लाने और अर्थव्यवस्था के पहियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य में परीक्षणों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता थी। सीएम को लिखे अपने पत्र में फडणवीस ने कहा कि जुलाई में हर दिन औसतन 37,528 कोरोना परीक्षण किए गए थे, जबकि अगस्त में 64,801 परीक्षण किए गए थे, जो 42 प्रतिशत की वृद्धि थी। वहीं, सितंबर महीने में परीक्षणों की संख्या 88,209 थी, जो कि केवल 26 प्रतिशत बढ़ी।

पढ़ें- Unlock 5.0 : अमरीका और ब्रिटेन में स्कूल खुलने से बढ़े कोरोना के मामले, भारत में इस बात पर जोर

देवेन्द्र फडणवीस ने कही ये बात

फडणवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान सीएम ठाकरे ने आश्वासन दिया था कि उनकी सरकार परीक्षणों को 1.5 लाख तक बढ़ाएगी। लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यह वादा किए गए नंबरों से काफी नीचे है। पूर्व सीएम ने कहा कि अप्रैल में कोरोना परीक्षणों की कुल संख्या में से उस महीने संक्रमण का प्रतिशत 8.04 था। मई में यह बढ़कर 18.07 प्रतिशत और जुलाई में 21.23 प्रतिशत हो गया, लेकिन अगस्त में घटकर 18.44 प्रतिशत रह गया। उन्होंने कहा कि सितंबर में फिर से परीक्षणों की संख्या कम हो गई और संक्रमण प्रतिशत उछलकर 22.37 प्रतिशत हो गया, जो पिछले छह महीनों में सबसे अधिक है। फडणवीस ने कहा कि मुंबई में कोविड -19 परीक्षण का राज्य का औसत केवल 11,715 है। अगस्त में संक्रमण का प्रतिशत 13.63 प्रतिशत से घटकर सितंबर में 17.50 हो गया। यहां तक कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने अपने दैनिक परीक्षणों को बढ़ाकर 40,000 कर दिया है। बीजेपी नेता ने कहा कि विदर्भ में मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी। लेकिन मामलों और परीक्षणों की संख्या के बीच एक बेमेल है। भंडारा में अगस्त और सितंबर के बीच मामलों में 663 प्रतिशत की वृद्धि हुई। गोंदिया में 496 प्रतिशत की वृद्धि, चंद्रपुर में 570 प्रतिशत और गढ़चिरौली में 465 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Devendra Fadnavis coronavirus
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned