31 अगस्त तक नहीं चलेंगी International Flights, अभी सफर के लिए करना पड़ेगा और इंतजार

  • International Flights Service : तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की डेडलाइन बढ़ाई आगे
  • आज से वंदे भारत मिशन का पांचवा चरण होगा शुरू, इस पर नहीं रहेगा बैन का असर

By: Soma Roy

Published: 01 Aug 2020, 11:10 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) पर रोक है। महज वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। इसके अलावा दूसरी फ्लाइट्स सेवाओं को बंद रखा गया है। उम्मीद की जा रही थी कि जुलाई के बाद से इन्हें दोबारा शुरू किया जाएगा। मगर एविएशन रेग्युलेटर DGCA ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध (Ban on International Flights) को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है। डेडलाइन को तीसरी बार आगे खिसगाया गया।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार DGCA के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इंटरनेशल फ्लाइटस को दोबारा शुरू करने के लिए काफी तैयारियों की जरूरत है। क्योंकि कोरोना महामारी के चलते अब सफर को ज्यादा सुरक्षित बनाना होगा। चूूंकि यात्रियों के स्वास्थ् और उनकी सेफ्टी की जिम्मेदारी एविएशन डिपार्टमेंट की होगी। इसलिए इस मामले में जल्दबाजी करना ठीक नहीं होगा। मालूम हो कि इससे पहले डीजीसीए ने 3 जुलाई तक के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया था। बाद में इसे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई। इसके बावजूद स्थिति में सुधार न देखते हुए इसे बढ़ाकर 15 अगस्त किया गया था। मगर एक बार एविएशन रेग्युलेटर ने तैयारियों को ज्यादा दुरुस्त बनाने के लिए इसकी डेडलाइन और बढ़ा दी है।

आज से शुरू होगा वंदे भारत मिशन का पांचवा चरण
इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगाए गए इस बैन का असर वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) पर नहीं पड़ेगा। सरकार की ओर से विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाई जा रही ये मुहिम जारी रहेगा। 1 अगस्त यानि आज से इसका पांचवा चरण शुरू हो रहा है। इसमें 23 देशों से भारतीयों को लाने के लिए 692 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें तय की गई हैं। पांचवे चरण में खाड़ी देश, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया, फिलीपीन्स, सिंगापुर, बांग्लादेश, म्यामार, चीन, इजराइल, यूक्रेन और किर्गिस्तान जैसे देशों के लिए इंटरनेशल फ्लाइट्स चलाई जाएंगी। वैसे सात मई से शुरू किए गए ‘वंदे भारत’ अभियान (Vande Bharat Mission) के तहत अभी तक करीब 8.78 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौट चुके हैं।

Coronavirus Pandemic
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned