scriptनौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर- ESI अंशदान घटा, अब जेब में आएगी ज्यादा सैलरी | ESIC Rate contribution has been reduced effective from 1st July 2019 | Patrika News

नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर- ESI अंशदान घटा, अब जेब में आएगी ज्यादा सैलरी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2019 07:42:50 am

Submitted by:

Chandra Prakash

ESIC के दरों में कटौती से जेब में आने वाली सैलरी बढ़ जाएगी
अब कर्मचारी की बेसिक सैलरी से 1.75% नहीं 0.75% राशि कटेगी
1 जुलाई 2019 ने नई दरें लागू हो जाएंगी

ESIC

देश के करोड़ों नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार का तोहफा, ESIC की दरों में हुई भारी कटौती

नई दिल्ली। देश में संगठित क्षेत्र के श्रमिकों की आमदनी में बढ़ोतरी होने वाली है। भारत सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआईसी ) की दरों में भारी कटौती का फैसला किया है। नए नियम के तहत अब सैलरी से कटने वाली ESI की रकम कम हो जाएगी। इससे कर्मचारियों को फायदा होगा
https://twitter.com/ANI/status/1139153293295439873?ref_src=twsrc%5Etfw
किस तरह मिलेगा फायदा

नए ईएसआई अधिनियम के तहत कर्मचारी राज्य बीमा निगम में हर महीने बेसिक सैलरी से कटने वाली राशि अब सिर्फ चार फीसदी होगी, जबकि पहले यह 6.5 फीसदी हुआ करती है। इसमें अब नियोक्ता का योगदान 4.75 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी और कर्मचारियों का योगदान 1.75 से घटाकर 0.75 फीसदी कर दिया गया है। नई दरें 1 जुलाई 2019 से प्रभावी होंगी।
किसको मिलेगा लाभ

ईएसआई की सुविधा 21 हजार रुपए तक प्रति माह वेतन पाने वाले कर्मचारी को मिलती है। सरकार के इस निर्णय से 3.6 करोड़ कर्मचारियों और 12.85 लाख नियोक्ताओं को लाभ होगा। अंशदान घटाने से नियोक्ता ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों को ईएसआई सुविधा देने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
क्या होता है कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआईसी)

कर्मचारी राज्य बीमा, भारत सरकार की एक योजना है, जो सामाजिक सुरक्षा के लिए संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बीमा की सुविधा मुहैया कराता है। इसके तहत बीमित कर्मचारी को चिकित्सा, नकद राशि, प्रसव सुविधा, विकलांगता और बीमित के आश्रितों को लाभ मिलता है। कर्मचारी को मिलने वाली बेसिक सैलरी से एक निश्चित राशि की कटौती होती है। इसमें कंपनी भी अपना योगदान देती है। दोनों राशि कर्मचारी के नाम पर ईएसआईसी खाते में जमा होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो