scriptकोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी हुआ डेल्टा प्लस संक्रमण, मुंबई में महिला की मौत | First death due to Delta Plus variant in Mumbai was a 63 year patient | Patrika News
विविध भारत

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी हुआ डेल्टा प्लस संक्रमण, मुंबई में महिला की मौत

मुंबई में डेल्टा प्लस के कारण हुई मौत का यह पहला केस है। जबकि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण होने वाली यह दूसरी मृत्यु है। इससे पूर्व रत्नागिरी में एक 80 वर्षीय महिला की 13 जून को इसी वेरिएंट के कारण मृत्यु हो गई थी।

Aug 13, 2021 / 10:20 am

सुनील शर्मा

Coronavirus in America

Coronavirus in America

नई दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण पहली मृत्यु का मामला सामने आया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार घाटकोपर में रहने वाली एक 63 वर्षीय महिला की जुलाई में डेल्टा प्लस वेरिएंट वायरस से संक्रमित होने के बाद इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। बीएमसी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख तथा कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने बताया कि मुंबई में डेल्टा प्लस के कारण हुई मौत का यह पहला केस है। जबकि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण होने वाली यह दूसरी मृत्यु है। इससे पूर्व रत्नागिरी में एक 80 वर्षीय महिला की 13 जून को इसी वेरिएंट के कारण मृत्यु हो गई थी।
यह भी पढ़ें

Vaccination campaign: बाधाओं को पार कर आगे बढ़ती भारत की कोरोना वैक्सीन यात्रा

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) एवं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने कोविड संक्रमित कुछ मरीजों पर एक जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट किया था। इस टेस्ट में सात मरीजों को डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया। मृतक महिला भी उनमें से एक थी। बाद में बीएमसी अधिकारियों ने जब बात की तो संक्रमित महिला के परिवार ने बताया कि उक्त महिला की 27 जुलाई को ही मृत्यु हो गई थी। उसके संपर्क में आने वाले दो अन्य लोग भी डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

अमरीकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची कर अपील, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लगाएं तीसरी खुराक

बताया जा रहा है कि महिला इंटरस्टिशियल लंग और ऑब्सट्रक्टिव एयरवे की बीमारियों से पीड़ित थी, तथा घर पर ही उसका इलाज कर उसे ऑक्सीजन दी जा रही थी। हालांकि उसने वैक्सीन की दोनों डोज भी ले ली थी फिर भी वह कोरोना संक्रमित हो गई। हालत गंभीर होने पर उसे एक हॉस्पिटल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार फिलहाल राज्य में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित कुल 65 मरीजों में से 32 पुरुष हैं। 18 वर्ष से कम उम्र के सात बच्चे तथा साठ वर्ष से अधिक आयु वर्ग में आठ मरीज भी इस वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। डेल्टा प्लस के बढ़ते संक्रमण के बीच सरकार ने किसी भी संभावित परिस्थिति से निपटने के लिए हरसंभव तैयारियां कर ली हैं।

Hindi News/ Miscellenous India / कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी हुआ डेल्टा प्लस संक्रमण, मुंबई में महिला की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो