scriptदिवाली से देश को मिलेगी नई प्राइवेट ट्रेन, जानें उसका किराया और मिलने वाली सुविधाएं | First Private Train of India Tejas Express will Start on 4th October | Patrika News

दिवाली से देश को मिलेगी नई प्राइवेट ट्रेन, जानें उसका किराया और मिलने वाली सुविधाएं

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2019 03:07:27 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

तेजस एक्सप्रेस का उद्घाटन 4 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया जाएगा।

tejas_express_1.jpg

नई दिल्ली। देश की पहली प्राइवेट सेक्टर वाली तेजस एक्सप्रेस दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने के लिए एकदम तैयार है। 4 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और आम लोगों के लिए ये ट्रेन 5 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी।

 

tejas_3.jpg

तेजस एक्सप्रेस का किराया

– फेस्टिव सीजन की वजह से इस शानदार ट्रेन की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है और अब लोगों के लिए इसमें बेहद कम सीटें बची हैं, जिसकी वजह से किराया बढ़ा दिया गया है। इस ट्रेन में दिल्ली से लखनऊ जाने का न्यूनतम किराया चेयर कार के लिए 1125 रुपये और एक्जीक्युटिव चेयर कार के लिए 2310 रुपये है।

– वहीं तेजस एक्सप्रेस का डायनामिक फेयर बाकि ट्रेनों के मुकाबले तीन गुना तक पहुंच गया है, जो कि अब बची हुई सीटो के लिए एसी चेयरकार का किराया 3295 रुपये तक पहुंच गया है तो एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 4325 तक है। हालांकि ये सिर्फ त्योहारों की वजह से ही बाकी साधारण दिनों के लिए तय किराए पर ही सीटें बुक हो रही हैं।

tejas_2.jpg

तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं

– देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेज एक्सप्रेस में यात्रियों के लिए बहुत सारी सुविधाएं हैं। इसमें यात्रियों को सामान घर से बोगी तक लाने के लिए विशेष सुविधा दी जाएगी।

– इसके अलावा खाने-पीने में चाय और स्नैक्स के अलावा रात का खाना भी मिलेगा।

– यदि कोई यात्री यात्रा से चार घंटे पहले वेटिंग टिकट निरस्तीकरण करता है तो उसके 25 रूपये काटे जाएंगे। आपका रिफेड टीडीआर के जरिए नहीं बल्कि आइआरसीटीसी सीधे करेगा। तेजस में तत्काल/प्रीमियम तत्काल कोटा की कोई सुविधा नहीं दी गई है।

– इस ट्रेन की बोगी में छह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है। इमरजेंसी में ट्रेन रोकने के लिए चेन की जगह हैंडल लगाए गए हैं।
शौचालय में कितना पानी है यह बताएगा इंडीकेटर गार्ड के पास होगा गेट खोलने और बंद करने का बटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो