देश में पहली बार एक दिन में Corona से दो हजार मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा 3.54 लाख के पार

  • Coronavirus से देश में रिकॉर्ड मौतें, पहली बार एक दिन में 2003 लोगों ने गंवाई जान
  • देश में Covid संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 3.54 लाख के पार
  • अब तक 11, 903 लोगों की कोरोना से हुई मौत

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे दिन गुजर रहे हैं कोरोना अपने पैर और तेजी से फैलाता जा रहा है। बुधवार को देश ने कोरोना से मौत ( Deaths from Coronavirus ) का सबसे बड़ा आंकड़ा छू लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ( Health Ministry ) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 10,974 नए मामले सामने आए हैं और 2,003 लोगों की मौत हुई है।

यह पहली बार है जब देश में एक दिन में इतने कोरोना मरीजों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 3,54,065 हो गई है, जिनमें से 1,55,227 सक्रिय मामले हैं, 1,86,935 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 11,903 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन हिस्सों में होगी मूसलाधार बारिश, घर में स्टॉक कर लें जरूरी चीजें

ron.jpg

बिहार में सत्ता का दरवाजा खोलेंगे एमएलसी चुनाव, जानें किसको होगा फायदा और किसको नुकसान

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या साढ़े तीन लाख के पार जा चुकी है। देश में एक दिन में 2000 मौतों का इतना बड़ा आंकड़ा इसलिए आया है कि क्योंकि कल महाराष्ट्र ने राज्य के मौत के आंकड़े में करीब 1400 मौतें और जोड़ दी थी।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई डेटा सुलह प्रक्रिया के बाद, मंगलवार को महाराष्ट्र की कोविद -19 की मौत 1,409 हो गई, जिसका कुल टोल 5,537 हो गया। 1,409 में से मंगलवार को केवल 81 लोगों की मौत हुई थी। शेष 1,328 मौतें मार्च के बाद से हुई हैं और अब संख्या में जोड़ दी गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) बुधवार को महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात जैसे राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य लोगों के साथ बातचीत करेंगे, जिनमें कोविद -19 मामलों और मृत्यु संख्या में तेजी देखी जा रही है।

मंगलवार को, 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करते हुए, प्रधानमंत्री ने भारत में कोरोनोवायरस महामारी के कारण होने वाली मौतों पर दुख व्यक्त किया, जबकि भारत की मृत्यु दर सबसे कम थी।

बैठक के दौरान, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केंद्र से राज्यों के साथ मिलकर काम करने का अनुरोध किया, ताकि अर्थव्यवस्था पर कोरोनोवायरस महामारी के प्रभाव को कम किया जा सके, जबकि यह कहते हुए कि संक्रमण के प्रसार को सीमित करने के लिए लॉकडाउन अनिश्चित काल तक जारी नहीं रह सकता है।

कोरोना वायरस महामारी की क्या कोई दवा सामने आ गई है? ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का दावा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में डेक्सामेथासोन बड़ी कामयाबी है। सस्ती और आसानी से मिलने वाली दवा कोरोना वायरस के भारी जोखिम वाले मरीजों की जान बचा सकती है।

डेक्सामेथासोन दुनिया में जारी परीक्षण का सबसे बड़ा हिस्सा है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के नतीजे में कहा गया है कि जो लोग वेंटिलेटर पर थे, दवा के इस्तेमाल से मौत का खतरा एक तिहाई कम हो गया।

Coronavirus symptoms Coronavirus Outbreak
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned