Weather Update: पहाड़ों पर मानसून की दस्तक, उत्तराखंड के कई जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

  • Weather forecast पहाड़ों पर भी Pre Monsoon की दस्तक
  • Uttarakhand के 6 जिलों में अगले दो दिन Heavy Rainfall Alert
  • कई इलाकों में चलेंगी Heavy Wind, कुमाऊं से होगी शुरुआत

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather forecast )बदल रहा है। मानसून ( Monsoon ) ने अब कई राज्यों में अपनी आमद दर्ज करवा दी है। केरल ( Monsoon in Kerala ) के बाद महाराष्ट्र ( Rain in Maharashtra ), गोवा ( Rain in Goa ) के साथ अब पहाड़ी इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। गोवा में मंगलवार को जोरदार बारिश के साथ लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं मुंबई में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे वहीं महाराष्ट्र अन्य इलाकों में बारिश ( Rain ) ने अपनी दस्तक दे दी है।

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने आने वाले दो दिन में उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट ( Heavy Rainfall Alert )जारी किया है। यही वजह है कि उत्तराखंड सरकार ( Uttarakhand Govt ) ने इसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। उत्तराखंड में 18 जून से प्री मानसून ( Pre Monsoon ) की बारिश शुरू हो जाएगी।
दिग्गज नेता को बुखार और सांस में तकलीफ के बाद अस्पताल में किया गया भर्ती, जानें किस बात का हो रहा इंतजार

ukrain.jpg

मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। देश के मध्य और दक्षिण भागों में बारिशों का दौर शुरू भी हो गया है। अब पहाड़ों की तरफ बादलों ने अपना रुख बदला है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 18 जून से प्री मानसून बारिश शुरू हो जाएगी। खास बात यह है कि प्री मानसून की शुरुआत ही भारी बारिश के साथ होने की संभावना व्यक्त की गई है।

18 और 19 जून को देहरादून सहित 6 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 16 और 17 जून को नैनीताल और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्री मानूसन 18 जून से उत्तराखंड के ज्यादा जिलों को अपनी जद या गिरफ्त में ले लेगा। यानी प्रदेश के ज्यादा हिस्सों में बारिश शुरू हो जाएगी। इससे पहले भी प्रदेश में कई जगह बारिश की संभावना है। मंगलवार और बुधवार को भी प्रदेश के टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और बागेश्वर में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है।

जबकि देहरादून सहित शेष जिलों में बारिश की संभावना है। 17 जून को टिहरी और हरिद्वार को छोड़कर प्रदेश के शेष 11 जिलों में बारिश हो सकती है।

गुरुवार के बाद देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तेज बौछारों के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

uk1.jpg

मौसम को लेकर सामने आई सबसे बड़ी जानकारी, जानिए मौसम विभाग ने किन राज्यों के लिए जारी किया है गर्मी का अलर्ट

कुमाऊं से होगी बारिश की शुरुआत
उत्तराखंड में मानसून की दस्तक सबसे पहले कुमाऊं में होगी। कुमाऊं क्षेत्र में वर्तमान में भी बारिश हो रही है। लेकिन 17 जून से इसमें तेजी आएगी।

Weather forecast weather update
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned