पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति ने अपनी किताब में Rahul Gandhi को बताया नर्वस, कही ये बात

Highlights

  • अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में राहुल का किया उल्लेख।
  • ओबामा ने राहुल गांधी को नर्वस और कम परिपक्व वाला व्यक्तित्व बताया है।

नई दिल्ली। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barak Obama) ने अपनी आत्मकथा 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बारे भी उल्लेख किया है। उन्होंने राहुल गांधी को नर्वस और कम परिपक्व वाला व्यक्तित्व बताया है।

राष्ट्रपति पद से हटने के बाद ट्रंप पर गिर सकती है गाज, जा सकते हैं जेल!

ओबामा ने राहुल को नर्वस और खुद के बारे में परिपक्व न होने वाले गुणों वाला बताया है। अपनी किताब में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने राहुल गांधी की तुलना एक ऐसे छात्र की है, जिसने अपना पाठ्यक्रम पूरा किया हुआ है और अपने शिक्षक को प्रभावित करने के लिए बेताब है। कहीं न कहीं उनके अंदर इस काम में महारथ हासिल करने का जूनुन और योग्यता मौजूद नहीं है। ओबामा ने पूर्व भारतीय पीएम मनमोहन सिंह का भी जिक्र कर कहा कि उनमें एक प्रकार की अगाध निष्ठा है।

नाइजीरियाई लेखक चिम्मांडा नोगजी अदिची ने 'द न्यू यॉर्क टाइम्स' में अपनी समीक्षा के दौरान ओबामा की किताब के अंशों का उल्लेख किया है। पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति ने इसमें विश्व के अन्य नेताओं और उनके लक्षणों का उल्लेख किया है। ओबामा ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से लेकर अमरीका के नए राष्ट्रपति जो बिडेन के विचारों को रखा है।

पुस्तक की समीक्षा के अुनसार बराक ओबामा की किताब उनके निजी जीवन के अनुभवों और राजनीतिक रुख पर केंद्रित है। पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति ने कई मुद्दों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है और इस पर विचार भी दिए हैं। उन्होंने अपनी किताब में कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन की हत्या जैसे कई मुद्दों के बारे में लिखा है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned