script

1 June से रेलवे-राशन कार्ड, फ्लाइट्स से जुड़े कई नियम में होगा बड़ा बदलाव, पेट्रोल-डीजल सहित कई चीजें होंगी महंगी

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2020 09:39:37 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
– जानिए , इन बदलावों सेआप के जीवन पर क्या होगा असर
– लॉकडाउन के बाद यानी 31 मई के बाद कई चीजें शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है
-इन बदलावों से आपके जीवन में भी काफी फर्क पड़ेगा।

1 June से रेलवे-राशन कार्ड, फ्लाइट्स से जुड़े कई नियम में होगा बड़ा बदलाव, पेट्रोल-डीजल सहित कई चीजें होंगी महंगी

1 June से रेलवे-राशन कार्ड, फ्लाइट्स से जुड़े कई नियम में होगा बड़ा बदलाव, पेट्रोल-डीजल सहित कई चीजें होंगी महंगी

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खतरे को काबू करने के लिए देश में चौथे चरण का लॉकडाउन 17 मई के बाद शुरू हो गया है। चौथा चरण का लॉकडाउन 31 मई तक रहेगा। उसके बाद एक जून (01 june) से कई नियम बदलने वाले हैं, तो वहीं कई चीजों में छूट दी जाएगी। इसमें रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं। लॉकडाउन के बाद यानी 31 मई के बाद कई चीजें शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है। इन बदलावों से आपके जीवन में भी काफी फर्क पड़ेगा।
एक जून से चलेगी ट्रेनें

भारतीय रेल 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन नियमित ट्रेनों को उनके टाइम टेबल के हिसाब से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों को चलाए जाने के पहले रेलवे ने यात्रियों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है। यात्रा के दौरान इस गाइडलाइन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इन ट्रेनों में भी टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। हाल ही में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ ट्रेनों को छोड़ कर ज्यादातर ट्रेनों से अभी भी सीटें उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि जिन रूटों पर ट्रेनें भर गई हैं उनपर और ट्रेनें चलाई जाएंगी। सिर्फ IRCTC की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट www.irctc.co.in और मोबाइल ऐप के जरिए की जा सकेगी। रेलवे ने कहा है इन ट्रेनों में कब से टिकट बुक किया जा सकेगा इसकी।
यूपी में 1 जून से शुरू हो सकती हैं रोडवेज़ बसें

उत्तर प्रदेश में एक जून से सरकारी बसों का सामान्य संचालन शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने सोमवार को कहा कि वह एक जून से बसों का सामान्य परिचालन शुरू कर सकता है। हालांकि निगम की ओर से कहा गया है परिचालन को लेकर फैसला केंद्र और राज्य गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन को लेकर किए जाने वाले अगले फैसले के हिसाब से लिया जाएगा। निगम ने कहा कि वो परिचालन के लिए तैयारी कर रहे हैं लेकिन सबकुछ लॉकडाउन को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार के निर्देशों पर निर्भर करेगा।
1 जून से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ होगा लोगू


केंद्र सरकार आगामी 1 जून से अपनी महत्वकांक्षी योजना ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card) को देशभर के 20 राज्यों मे लागू करने जा रही है। इसके बाद इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक (Ration Card Holders) किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से राशन की खरीदारी कर सकेंगे। केंद्र सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में गरीब वर्ग के लोगों को बेहद कम कीमत में जरूरी अनाज मुहैया कराया जाता है।
1 जून से लागू होंगी पेट्रोल डीजल की नई दरें

1 जून से राज्य में डीजल की नई कीमत 60.49 रुपए से बढ़कर 62 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। वहीं पेट्रोल की नई कीमत 66.54 रुपए से बढ़कर 69.87 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। प्रदेश के वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी से होने वाली आय भी काफी घट गई है। जहां मार्च में 48 करोड़ रुपए की आय हुई थी, वहीं अप्रैल में यह केवल 14 करोड़ रुपए रह गई। अगर सरकार ये कदम न उठाती तो राज्य को भारी आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता।

1 जून से GO Air भरेगा उड़ान

बजट कैरियर गोएयर (GoAir) सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन करते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने (Domestic Flights Start) शुरु करने वाला है। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्विटर पर ऐलान किया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरु हो जायेगी लेकिन इसके लिए पैसेंजरों और एयरलाइंस सभी को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा। गोएयर को छोड़कर शुक्रवार से एयरइंडिया सहित सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है। गोएयर से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि कंपनी 1 जून से टिकटों की बुकिंग कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो