scriptGive Free education who lost parents in Coronavirus pandemic: Sonia Gandhi writes to PM Modi | सोनिया गांधी ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा हो मुफ्त | Patrika News

सोनिया गांधी ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा हो मुफ्त

कोरोना महामारी में अपने माता-पिता या कमाई करने वाले शख्स के ना रहने के बाद बच्चों के सामने भविष्य का संकट खड़ा हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी से ऐसे बच्चों की शिक्षा को मुफ्त किए जाने की मांग की है।

नई दिल्ली

Updated: May 20, 2021 06:13:59 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के दौरान ना जाने कितने घरों के चिराग बुझ गए हैं। किसी का पति तो किसी का बेटा, किसी का भाई तो किसी के पिता, किसी की बहन तो किसी की पत्नी-बेटी या मां को यह वायरस निगल गया है। ऐसे में जिन बच्चों के मां-बाप या भी घर का खर्च चलाने वाला शख्स गुजर गया है, उन बच्चों की पढ़ाई की चिंता करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी। इसमें सोनिया गांधी ने ऐसे बच्चों की आगे की पढ़ाई मुफ्त करने की मांग की है।
Give Free education who lost parents in Coronavirus pandemic: Sonia Gandhi writes to PM Modi
Give Free education who lost parents in Coronavirus pandemic: Sonia Gandhi writes to PM Modi
सोनिया गांधी ने अपनी इस चिट्ठी में सलाह दी है कि ऐसे बच्चों की पढ़ाई के लिए देश भर में मौजूद केंद्रीय नवोदय विद्यालय मददगार हो सकते हैं। सोनिया ने इस चिट्ठी के जरिये इन बच्चों के भविष्य की चिंता किए जाने का जिक्र किया है।
उन्होंने अपनी इस चिट्ठी में लिखा, "कोरोना महामारी के कारण हुई तबाही और पीड़ित परिवारों द्वारा के सामने आई हृदय विदारक हकीकत के बीच छोटे बच्चों द्वारा अपने माता-पिता या किसी एक को खो देने की खबरें सबसे मार्मिक हैं। इन बच्चों के बेहतर भविष्य का ख्याल किए बिना उसी हाल में छोड़ दिया गया है।"
सोनिया गांधी ने आगे लिखा, "मेरे पति राजीव गांधी जी की सबसे महत्वपूर्ण विरासतों में से एक है 'नवोदय विद्यालयों का नेटवर्क'। मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली आधुनिक शिक्षा को सुलभ और सस्ती बनाना ही उनका सपना था। फिलहाल देश में ऐसे 661 विद्यालय मौजूद हैं।"
कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे लिखा, "प्रधानमंत्री जी से मेरा अनुरोध है कि कोरोना महामारी के चलते अपने माता-पिता या उनमें से परवरिश करने वाले किसी एक को खोने वाले बच्चों को नवोदय विद्यालयों में मुफ्त शिक्षा प्रदान करने पर विचार करें। मुझे लगता है कि एक राष्ट्र के रूप में, हमें अपने बच्चों (जिन्होंने माता-पिता को खो दिया है) को, उनके साथ हुई अकल्पनीय घटना के बाद उन्हें एक मजबूत भविष्य की उम्मीद देनी चाहिए।"
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: ‘शक्ति परीक्षण’ से पहले ही CM उद्धव ठाकरे दे सकते है इस्तीफा, कैबिनेट बैठक में मंत्रियों और नौकरशाहों का जताया आभारMaharashtra Politics: 24 घंटे के अंदर सीएम उद्धव ठाकरे ने की दूसरी कैबिनेट बैठक, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का बदला नाम, जानें 3 बड़े फैसलेMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिउदयपुर हत्याकांड के तार पाकिस्तान से जुड़े, दावत ए इस्लामी संगठन से सम्पर्क में थे आरोपीGST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसलाMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र में कल फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं? सुप्रीम कोर्ट आज रात 9 बजे सुनाएगी फैसलाMaharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजेअब मनु पंजाबी को मिली हत्या की धमकी, कहा- 4 घंटे में 10 लाख दो होशियारी की तो सिद्धू मूसेवाला जैसा हाल होगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.