scriptभयंकर गर्मी से भी खत्म नहीं होगा कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने बताई बड़ी वजह | High Summer Temperatures Can Not Control The Speed Of COVID 19 Virus | Patrika News

भयंकर गर्मी से भी खत्म नहीं होगा कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने बताई बड़ी वजह

Published: May 19, 2020 10:41:06 am

Submitted by:

Soma Roy

Climate Impact on Coronavirus : प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की ओर से कोरोना वायरस पर जलवायु के प्रभाव पर अध्ययन किया गया
दूसरी महामारियों की तरह कोविड-19 पर मौसम का असर नहीं होता है

covid1.jpg

Climate Impact on Coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना के प्रकोप (Coronavirus Pandemic) को झेलते हुए काफी समय हो गया है। इसके बावजूद अभी तक इसका सटीक इलाज नहीं मिल पाया है। ऐसे में विशेषज्ञ इसके खात्मे के लिए मौसम में होने वाले बदलाव (Climate Change) के इंतजार में थे। कई शोध में दावा किया गया था कि तेज गर्मी पड़ते ही कोरोना वायरस दम तोड़ देगा। जबकि एक नए शोध ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है। साइंस जर्नल में प्रकाशित प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार भयंकर गर्मी (Heat) भी कोरोना का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। इसका कहर अभी थमने वाला नहीं है।
स्टडी के मुताबिक उत्तरी गोलार्ध में पड़ने वाली तेज गर्मी और बढ़ते तापमान के बावजूद कोरोनोवायरस महामारी का विकास रुकने की संभावना नहीं है। पिछले कुछ महीनों में हुए अध्ययनों में जलवायु और कोरोनावायरस के बीच मामूली संबंध के बारे में पता चला था। चूंकि सभी वायरस का एक चक्र होता है। जो मौसम के अनुसार बदलता है। इसलिए माना जा रहा था कि गर्मी आते है वायरस का प्रभाव कम होगा, जबकि बारिश के मौसम में ये ज्यादा फैलेगा। वहीं प्रिंसटन अध्ययन इस बात से सहमत नहीं है।
अध्ययन के मुताबिक कोरोना वायरस के प्रसार पर जलवायु का प्रभाव बेहद मामूली है। इसलिए गर्मी के मौसम में महामारी की वृद्धि को सीमित नहीं किया जा सकेगा। प्रिंसटन एनवायरनमेंट इंस्टीट्यूट (PEI) के पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च एसोसिएट रेचल बेकर ने कहा, “गर्म या अधिक आर्द्र जलवायु महामारी के शुरुआती चरण में वायरस को धीमा नहीं करेगी।” जबकि दूसरी महामारियों में जलवायु, विशेष रूप से आर्द्रता फ्लू के प्रसार में एक अहम भूमिका निभाती है।
बेकर ने कहा कि हमने महामारी के आकार और समय पर जलवायु के कुछ प्रभाव देखे हैं, लेकिन ये वायरस के खात्मे के लिए नाकाफी है। ब्राजील, इक्वाडोर और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के आंकड़ों से भी साफ होता है कि जलवायु का कोविड—19 पर खास असर नहीं होता है। बिना दवाई या वैक्सीन के इसकी रोकथाम संभव नही लग रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो