scriptLockdown 4.0 में भी सफर करना हुआ बेहद आसान, नए नियमों से अगर आप हैं अनजान, तो बाहर निकलने से पहले जान लीजिए | How to apply E-pass For lockdown 4.0 | Patrika News

Lockdown 4.0 में भी सफर करना हुआ बेहद आसान, नए नियमों से अगर आप हैं अनजान, तो बाहर निकलने से पहले जान लीजिए

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2020 10:24:44 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-लॉकडाउन ( Lockdown 3.0 ) का तीसरा चरण खत्म होते ही 17 तारीख से चौथा चरण आज सोमवार से शुरू हो जाएगा, जो 31 मई तक जारी ( coronavirus Guidelines ) रहेगा
-लॉकडाउन के चौथा चरण शुरू होते ही लोगों के मन में कई सवाल दौड़ने लगे कि किन- किन चीजों में छूट मिलेगी, क्या- क्या बंद रहेगा
-चौथे चरण में राज्यों को ज्यादा अधिकार दिए गए हैं

Lockdown 4.0 में भी सफर करना हुआ बेहद आसान, नए नियमों से अगर आप हैं अनजान, तो बाहर निकलने से पहले जान लीजिए

Lockdown 4.0 में भी सफर करना हुआ बेहद आसान, नए नियमों से अगर आप हैं अनजान, तो बाहर निकलने से पहले जान लीजिए

नई दिल्ली. कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) के संकट से निपटने के लिए मोदी सरकार ( PM Narendra Modi ) ने देशव्यापी लॉकडाउन ( Lockdown 4.0 ) को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है। लॉकडाउन ( Lockdown 3.0 ) का तीसरा चरण खत्म होते ही 17 तारीख से चौथा चरण आज सोमवार से शुरू हो जाएगा, जो 31 मई तक जारी ( coronavirus Guidelines ) रहेगा। लॉकडाउन के चौथा चरण शुरू होते ही लोगों के मन में कई सवाल दौड़ने लगे कि किन- किन चीजों में छूट मिलेगी, क्या- क्या बंद रहेगा, तो बता दें कि चौथे चरण में राज्यों को ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। केंद्र सरकार ( Central Government ) ने रविवार को लॉकडाउन संबंधित दिशानिर्देश जारी कर दिए थे। जिसके मुताबिक अंतरराज्यीय वाहनों के आवागमन पर रोक नहीं रहेगी यानी कि राज्यों के बीच आपसी सहमति के आधार पर कार और बस चलाए जा सकेंगे। आइए पहले जानते हैं इसके लिए क्या है नियम..
ट्रेन, जहाजों के लिए यह नियम

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, ‘सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट पर 31 मई तक रोक रहेगी। हालांकि इस दौरान घरेलू एयर एम्बुलेंस को छूट रहेगी।’ चौथे दौर में भी रेल सेवा सस्पेंड रहेगी लेकिन श्रमिक स्पेशल व अन्य स्पेशल ट्रेन, पार्सल और मालगाड़ी को इजाजत रहेगी। इस दौरान मेट्रो रेल पर भी प्रतिबंध बरकरार रहेगा। उल्लेखनीय है कि राजधानी दिल्ली के अलावा मुंबई, जयपुर, बेंगलुरु, कोलकाता सहित कुछ शहरों में मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का महत्वपूर्ण साधन है।
मेडिकल स्टाफ के लिए ये सुविधा

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि मेडिकल प्रफेशनल्स, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टाफ, सैनिटेशन पर्सनेल और ऐम्बुलेंस को बिना किसी बाधा के लिए अंतरराज्यीय आवाजाही कर सकें। इसके अतिरिक्त कहा गया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच गुड्स/कार्गो और साथ ही खाली ट्रकों की आवाजाही पर रोक टोक न हो।

इसके साथ ही जरूरी काम से निकलने की इजाजत दी है। पर इसके लिए आपके पास ई-पास होना जरूरी है। जिसे बनवाकर अपने जरूरी काम कर सकते हैं.. आइए अब जानते है किन-किन राज्यों में कैसे ई-पास हमें उपलब्ध हो सकता है।
दिल्ली

लॉकडाउन पास का आवेदन करने के लिए ‘https://epass.jantasamvad.org/epass/init/’ पर जाएं। इसके बाद आपको स्‍क्रॉल डाउन करके ‘कर्फ्यू में ई-पास के लिए’ को चुनकर तमाम ब्‍योरे को भरकर जमा करना होगा।

उत्‍तर प्रदेश
प्रदेश में ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको फोन या अपने पर्सनल कंप्‍यूटर पर ‘http://164.100.68.164/UPePass2/’ पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।
हरियाणा

ई-पास का आवदेन करने के लिए आपको फोन या अपने पर्सनल कंप्‍यूटर पर ‘https://covidssharyana.in/’ पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको हरियाणा में लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।
राजस्‍थान

लॉकडाउन ई-पास पाने के लिए आपको राजस्‍थान पुलिस एप (RajCop Citizen) का इस्‍तेमाल करना होगा। राजस्‍थान पुलिस के मोबाइल एप के जरिये प्रदेशवासी ऑनलाइन पास बुक कर सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।
मध्‍य प्रदेश

प्रदेश में ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको फोन या अपने पर्सनल कंप्‍यूटर पर ‘https://mapit.gov.in/covid-19/’ पर जाना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो