अब Whatsapp पर भी आसानी से डाउनलॉड कर सकते हैं कोविड सर्टिफिकेट, जानिए पूरा प्रोसेस

कोविड सर्टिफिकेट डाउलोड करने का एक और ऑप्शन हमलोगों को मिल गया है। अब वॉट्सऐप पर भी आसानी के साथ कोविड सर्टिफिकेट को डाउनलोड किया जा सकता है।

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के खिलाफ तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। भारत सरकार देश के नागरिकों को मुफ्त में टीका लगवा रही है। साथ ही टीका लगाने के बाद एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। चूंकि कई संस्थानों या अन्य कुछ जगहों पर कोविड सर्टिफिकेट या फिर आरटी-पीसीआर निगेटिव टेस्ट रिपोर् टदिखाना अनिवार्य कर दिया गया है।

ऐसे में जरूरी है कि आप टीका लगाने के बाद कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट जरूर ले लें। हालांकि, टीका लगाने के कुछ ही सेकेंड बाद भारत सरकार की कोविन ऐप (CoWin App) पोर्टल या आरोग्य सेतू ऐप्स पर सर्टिफिकेट उपलब्ध हो जाता है। आप यहां पर अपना रजिस्टि्रेशन नंबर डालकर सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Covid-19 : कोविड वेरिएंट उत्पादित एंटीबॉडी दूसरों को कर सकते हैं बेअसर?

अब कोविड सर्टिफिकेट डाउलोड करने का एक और ऑप्शन हमलोगों को मिल गया है। अब वॉट्सऐप पर भी आसानी के साथ कोविड सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को WhatsApp से करें डाउनलोड

आपको बता दें कि अब आप अपने वॉट्सऐप पर भी आसानी के साथ कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड़ कर सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के ऑफिस के टि्वटर हैंडल से जानकारी देते हुए बताया गया है कि टेक्नोलॉजी के जरिए आम लोगों की जिंदगी बदल रही है। अब MyGov Corona Helpdesk के जरिए सिर्फ तीन स्टेप्स में कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं वॉट्सऐप पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का प्रोसेस..

- सबसे पहले अपने फोन पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क व्हाट्सऐप नंबर 9013151515 को सेव करें।
- अब WhatsApp खोलें और नंबर को सर्च करें।
- अब चैट बॉक्स में डाउनलोड सर्टिफिकेट टाइप करें।
- आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
- अब व्हाट्सऐप चैटबॉक्स में OTP को डालें।
- आपको जो सर्टिफिकेट चाहिए उसे टाइप करें।
- इसके बाद आपके चैटबॉक्स में आपका कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट आ जाएगा।
- आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

COVID-19 virus
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned