scriptIAF स्‍थापना दिवस: नए चीफ की सलामी के साथ शुरू हुआ जश्‍न, पहली बार अपाचे-चिनूक दिखाएंगे ताकत | IAF celebration begin at Hindon airbase Apache-Chinook show first time | Patrika News

IAF स्‍थापना दिवस: नए चीफ की सलामी के साथ शुरू हुआ जश्‍न, पहली बार अपाचे-चिनूक दिखाएंगे ताकत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2019 09:49:27 am

Submitted by:

Dhirendra

IAF मना रहा है 87वां वायुसेना दिवस
गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर हैरतअंगेज कार्यक्रम
IAF ने किया अपनी ताकत का प्रदर्शन

iaf.jpg
नई दिल्‍ली। भारतीय वायुसेना ( IAF ) का जश्न हिंडन एयरबेस पर शुरू हो गया है। इस कार्यक्रम में तीनों सेना के प्रमुख शामिल हैं। स्‍थापना दिवस की शुरुआत नए वायुसेना प्रमुख आरकेएस राकेश भदौरिया की सलामी के साथ हुई।
मंगलवार को भारतीय वायुसेना अपना अपना 87वां एयरफोर्स दिवस मना रहा है। इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी।

https://twitter.com/hashtag/IndianForceDay?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस अवसर पर हर साल की तरह इस बार गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना अपनी ताकत दिखा रही हैा इस बार कार्यक्रम में पहली बार चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर अपना दम दिखाएंगे। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में 54 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। इसमें 19 फाइटर विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 20 हेलिकॉप्टर भी शामिल होंगे।
https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1181402451544424448?ref_src=twsrc%5Etfw
सेना के जवानों को सलाम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य मंत्रियों ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना को बधाई दी और जवानों के योगदान को सलाम किया।
https://twitter.com/hashtag/AirForceDay?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर ट्वीट कर बधाई संदेश दिया। पीएम मोदी ने इस दौरान अपने टि्वटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने अभी तक लड़ी गई लड़ाईयों, आपदा के दौरान मदद के लिए वायुसेना को सलाम किया।
https://twitter.com/hashtag/AirForceDay?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि 8 अक्टूबर, 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना की गई थी। इस दिन को एयरफोर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। 1 अप्रैल, 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था।
वायुसेना की ताकत को दुनिया लगातार देखा है फिर चाहे वह पाकिस्तान के साथ युद्ध हो या फिर हाल ही में की गई पाकिस्तान में घुसकर एयरस्ट्राइक ही क्यों न हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो