scriptCOVID-19 पर ICMR का बड़ा बयान, कहा- भारत में पीक सीजन अभी काफी दूर | ICMR Big Statement On Coronavirus | Patrika News

COVID-19 पर ICMR का बड़ा बयान, कहा- भारत में पीक सीजन अभी काफी दूर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2020 10:39:11 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

देश में तेजी से फैल रहा है coronavirus
India में COVID-19 का पीक सीजन अभी बाकी- ICMR
दो लाख के पार पहुंचा देश में कोरोना का आंकड़ा

coronavirus in india

देश में दो लाख के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा।

नई दिल्ली। चीन ( China ) के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कहर पूरी दुनिया में जारी है। भारत ( Coronavirus in india ) में भी इस खतरानक वायरस लगातार तांडव रहा है। आलम ये है कि लॉकडाउन ( Lockdown ) के बावजूद देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के पार पहुंच चुका है। पिछले कुछ दिनों में तकरीबन आठ हजार नए मामले रोज सामने आ रहे हैं। इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) ने कहा है कि भारत में COVID-19 का पीक सीजन अभी आना बाकी है। ICMR के इस बयान ने यकीनन चिंता बढ़ा दी है।
COVID-19 की पीक सीजन अभी बाकी

ICMR के वैज्ञानिक डॉक्टर निवेदिता गुप्ता ( Nivedita Gupta ) का कहना है कि भले ही देश में कोरोना मरीजों की संख्या दो लाख के पार पहुंच गई है। लेकिन, अभी ये पीक सीजन नहीं है। उनका कहना है कि भारत अभी पीक सीजन से काफी दूर है। निवेदिता गुप्ता का कहना है कि कोरोना को लेकर सरकार के द्वारा लिए गए फैसले काफी कारगर साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि भारत में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन ( Community Transmission ) को रोका जाए। इसे लेकर लगातार काम किया जा रहा है। गौरतलब है कि ऐसा माना जा रहा था कि देश में कोरोना का यह पीक सीजन है, क्योंकि सात से आठ हजार हर दिन नए केस सामने आ रहे हैं और तकरीब तीन सौ के करीब लोगों की मौत हो रही है। लेकिन, ICMR के इस बयान ने देश, सरकार और प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है।
जून-जुलाई में कोरोना का पीक सीजन- AIIMS निदेशक

वहीं, AIIMS के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ( Randeep Guleria ) का कहना है कि भारत में जून या फिर जुलाई में COVID-19 अपने पीक सीजन पर होगा। उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना कब चरम पर होगा, इसका जवाब मॉडलिंग डेटा पर निर्भर करता है। गुलेरिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ लगातार इस पर विश्लेषण कर रहे हैं। AIIMS निदेशक ने कहा कि ज्यादातर विशेषज्ञ का कहना है कि जून या जुलाई में भारत में कोरोना अपने चरम पर हो सकता है। यहां आपको बता दें कि भारत उन देशों में शामिल हो गया, जहां दो लाख से ज्यादा आंकड़े हैं। आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में अब भारत कोरोना के मामले में सातवें नंबर पर पहुंच गया है। देश में एक्टिव केसों की संख्या 101497 है, जबकि 100302 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 5815 लोगों की मौत हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो