scriptवन्यजीव सर्वेक्षण में भारत ने किया कमाल, Guinness World Records में नाम दर्ज | India in Guinness Book of World Records for largest ever camera trap wildlife survey | Patrika News

वन्यजीव सर्वेक्षण में भारत ने किया कमाल, Guinness World Records में नाम दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2020 02:56:42 pm

वन्यजीव ( wildlife news ) के लिए भारत को Guinness Book of World Records में मिली जगह।
सबसे लंबे वक्त तक कैमरे के जरिये ( Camera Trap ) वन्यजीव सर्वेक्षण के लिए अवॉर्ड।
2014 में के 2,226 से 2018 में बाघों की संख्या ( Tiger Population ) बढ़कर 2,927 हुई।

India in Guinness Book of World Records for largest ever camera trap wildlife survey

India in Guinness Book of World Records for largest ever camera trap wildlife survey

नई दिल्ली। वर्ष 2018 की जनगणना में बाघों की संख्या में भारी बढ़ोतरी दर्ज करने के बाद भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की है। “सबसे लंबे वक्त तक कैमरे के जरिये वन्यजीव सर्वेक्षण” करने के लिए देश का नाम शनिवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ( Guinness Book of World Records ) में दर्ज किया गया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम ने कहा की 2018-19 में बाघ टाइगर की जनगणना ( tiger census ) का चौथा संस्करण “संसाधन और डेटा एकत्र दोनों के संदर्भ में” अब तक का “सबसे व्यापक” सर्वेक्षण ( wildlife news ) था।
टीम ने कहा, “कैमरा ट्रैप ( Camera Trap ) को 141 विभिन्न इलाकों में 26,838 लोकेशन पर रखा गया और 121,337 वर्ग किलोमीटर के प्रभावी क्षेत्र का सर्वेक्षण किया गया। कुल मिलाकर कैमरा ट्रैप ने वन्यजीवों की 3 करोड़ 48 लाख 58 हजार 623 तस्वीरें खींची। इनमें 76,651 बाघ और 51,777 तेंदुए के अलावा अन्य मूल जीव थे। इन तस्वीरों से 2,461 अलग-अलग बाघों (शावकों को छोड़कर) को स्ट्राइप-पैटर्न-रिकगनिशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके पहचाना गया था।”
कैमरा ट्रैप का मतलब मोशन सेंसरों के साथ लगे बाहरी फोटोग्राफिक उपकरण जो किसी जानवर के गुजरने पर रिकॉर्डिंग शुरू करते हैं।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भारत के प्रवेश का स्वागत करते हुए केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री
प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar ) ने कहा, “हमें खुशी है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में संरक्षण और पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए सक्रिय उपायों का औपचारिक रूप से समर्थन किया गया है और अभी तक का सबसे व्यापक सर्वेक्षण करने के लिए भारत की सराहना की गई है।”
कैमरा ट्रैप के इस्तेमाल के अलावा भारत के 2018 के “स्टेटस ऑफ़ टाइगर्स इन इंडिया” मूल्यांकन ने भी व्यापक रूप से बाघों के पैर का सर्वेक्षण किया। इसमें 522,996 किमी पैरों के निशान शामिल थे। इस मूल्यांकन को तीन चरणों में किया गया था। जिसमें विभिन्न डेटासेटों के साथ इन्हें सांख्यिकीय संगणना के माध्यम से अतिरिक्त रूप से संयोजित किया गया।
सर्वेक्षण का एक सकारात्मक परिणाम यह निकला कि भारत में बाघों की आबादी ( Tiger Population ) में लगभग एक तिहाई की वृद्धि हुई है। 2014 में जहां देश में बाघों की संख्या 2,226 थी, 2018 में यह बढ़कर 2,927 तक पहुंच गई। हालांकि गिनीज टीम का कहना है कि “कुछ लोगों ने चेतावनी दी है कि यह वृद्धि अधिक व्यापक सर्वेक्षण को प्रतिबिंबित कर सकती है जो कि विशुद्ध रूप से जनसंख्या वृद्धि के विपरीत है।”
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो