scriptसेना पर खर्च के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत, रूस समेत कई बड़े देशों को छोड़ा पीछे | India now 3rd biggest military spender in world | Patrika News

सेना पर खर्च के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत, रूस समेत कई बड़े देशों को छोड़ा पीछे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2020 12:38:05 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

सैन्य खर्च ( Military Spenders ) मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत ( India )
अमरीका ( America ) पहले और चीन ( China ) दूसरे नंबर पर
भारत का सैन्य खर्च 6.8 प्रतिशत से बढ़कर 71.1 अरब डॉलर पर पहुंचा

India now 3rd biggest military spender in world

सैन्य खर्च के मामले में भारत तीसरे नंबर पर पहुंचा।

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ सबसे ज्यादा सैन्य खर्च ( Military Spender ) करने वाले देशों की लिस्ट में भारत ( India ) तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। इस लिस्ट में भारत ने रूस ( Russia ) समेत कई बड़े देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। इस खर्त वृद्धि में भारत से ऊपर अमेरिका ( America ) और चीन ( China ) है।
दरअसल, स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ( Stockholm International Peace Research Institute ) की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर के देशों में सैनिक साजोसामान पर 2019 में दशक की सबसे ज्यादा सालाना वृद्धि हुई है। इस खर्च वृद्धि में अमेरिका और चीन के बाद भारत का सबसे बड़ा योगदान रहा है।
इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में वैश्विक सैन्य खर्च 1,917 अरब डॉलर का रहा, जो 2018 के सैन्य खर्च के मुकाबले 3.6 प्रतिशत ज्यादा है। सैन्य खर्च में बढ़ोत्तरी की यह दर पिछले दस सालों में ज्यादा रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि सैनिक साजोसामान पर सबसे अधिक खर्च करने के मामले में अमरिका नंबर एक पर है। अमेरिका ने 2019 में 732 अरब डॉलर का सैन्य खर्च किया, जो कि 2018 के तुलना में 5.3 प्रतिशत अधिक है। वहीं, दूसरे पायदान पर चीन है। चीन का सैन्य खर्च 2018 के तुलना में 5.1 प्रतिशत बढ़कर 261 अरब डॉलर रहा। वहीं, तीसरे नंबर पर भारत है, जिसका सैन्य खर्च 6.8 प्रतिशत से बढ़कर 71.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ शोधार्थी सिमॉन टी.वेजीमन का कहना है कि भारत के सैन्य खर्च में बढ़ोत्तरी की प्रमुख वजह उसका दोनों पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन के साथ जारी तनाव और पुरानी दुश्मनी है। उन्होंने बताया कि अमरीका, चीन, भारत के बाद चौथे नंबर पर रूस और पांचवे नंबर सऊदी अरब है। रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में सैनिक साजो सामान पर कुल खर्च में इन देशों का हिस्सा 62 प्रतिशत से ज्यादा है।
इन देशों के अलावा सैन्य शक्ति पर सबसे अधिक खर्च करने वालों में जापान और दक्षिण कोरिया भी शामिल हैं। जापान का सैन्य खर्च 2019 में 47.6 अरब डॉलर रहा, जबकि दक्षिण कोरिया का सैन्य खर्च 43.9 अरब डॉलर रहा है। एसआईपीआरआई ने अपने बयान में कहा है कि यह पहली बार है जब दो एशियाई देश शीर्ष तीन सैन्य खर्च करने वालों में शमिल हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो