scriptIndia China Violent Clash: भारतीय सेना ने जारी किए शहीद जवानों के नाम, देशवासियों का फूटा गुस्सा | Indian Army released names of martyred soldiers who give their lives with china violent clash | Patrika News

India China Violent Clash: भारतीय सेना ने जारी किए शहीद जवानों के नाम, देशवासियों का फूटा गुस्सा

Published: Jun 17, 2020 02:52:26 pm

India China standoff के बीच India Army ने जारी किे शहीद जवानों के नाम
Col. B Santosh Babu समेत 19 अन्य शहीदों के नाम आए सामने
बिहार रेजिमेंट के 12 तो पंजाब रेजिमेंट के 3 जवान हुए शहीद

photo_2020-06-17_14-12-56.jpg
नई दिल्ली। भारत चीन के बीच ( India China Violent Clash ) पूर्वी लद्दाख वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर हुई हिंसक घटना के बाद पूरे देश में चीन के खिलाफ गुस्सा फूट रहा है। इस हिंसक घटना में 20 भारतीय जवान शहीद ( India 20 Soldier Martyred ) हुए हैं, जबकि चीन ( Chinese Soldiers ) के 45 सैनिक गंभीर रूप से हताहत बताए जा रहे हैं। दोनों देश के बीच अब तक हुई बतचीत तो बेनतीजा ही रही है।
यही वजह है कि LAC पर अब भी तनाव बना हुआ है। तीनों सेनाएं अलर्ट पर हैं। बताया जा रहा है ITBP भी सेना के कंट्रोल में आ सकती है।

इस बीच शहीद हुए जवानों के नाम ( Indian maryred Soldiers Name comes ) भी सामने आए हैं। भारतीय सेना ( Indian Army ) की ओर से चीन के हमले में शहीद हुए जवानों के नाम जारी किए गए गए हैं।
बिना हथियार बात करने गए भारतीय जवानों पर चीनी सैनिकों ने कैसे किया हमला, जानें भारत की वीर सपूतों के आखिरी संघर्ष के पल

china_2.jpg
चीन (China) की धोखेबाजी के खिलाफ देश की जनता में गुस्सा है। आक्रोशित लोगों ने भारतीय सैनिकों पर चीन द्वारा धोखे से किए गए वार के लिए उसे सबक सिखाने की मांग भी की है। कई जगहों पर चीनी राष्ट्रपति का पुतला भी फूंका है।
पूर्वी लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में देश के नाम अपने प्राण गंवाने वाले कर्नल संतोष बाबू के साथ 19 और जवानों के नाम सामने आए हैं।

इसमें नायब सूबेदार सतनाम सिंह और मनदीप सिंह के साथ बिहार रेजिमेंट के 12, पंजाब रेजिमेंट के तीन, 81 MPSC रेजिमेंट का एक और 81 फील्ड रेजिमेंट का एक जवान शामिल है।
शहीद हुए जवानों के नाम
– नायब सूबेदार सतनाम सिंह
– नायब सूबेदार मनदीप सिंह

बिहार रेजिमेंट के 12 जवान
– कर्नल बी संतोष बाबू
– नायब सूबेदार नंदू राम सोरेन
– नायब सूबेदार दीपक सिंह
– सिपाही कुंदन कुमार
– सिपाही अमन कुमार
– सिपाही चंदन कुमार
– सिपाही गणेश हजदा
– सिपाही गणेश राम
– सिपाही केके ओझा
– सिपाही राजेश ओराव
– सिपाही सीके प्रधान
– सिपाही सुनील कुमार
– सिपाही जय किशोर सिंह
81 एमपीएससी रेजिमेंट
– हवलदार सिपाही बिपुल रॉय

पंजाब रेजिमेंट के तीन जवान
– सिपाही गुरुतेज सिंह
– सिपाही अंकुश
– सिपाही गुरुविंदर सिंह

81 फील्ड रेजिमेंट
– हवलदार के पलानी

देश में पहली बार कोरोना से हुई रिकॉर्ड मौतें, जानें क्यों बढ़ रही है चिंता
आपको बता दें कि लद्दाख में 1 ऑफिसर सहित शहीद हुए 20 जवानों की शहादत को लेकर चीन के खिलाफ देशभर में लोगों का गुस्सा फूट रहा है। दिल्ली स्थित चीनी दूतावास के बाहर लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया है। यही नहीं जम्मू में भी जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हुए हैं।
लोग ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला और चीन का झंडा फूंका और नारेबाजी की। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चीन के इस विश्वासघात के लिए उसे कड़ा सबक सिखाकर अपने सैनिकों की शहादत का बदला लेने की अपील की है।

ट्रेंडिंग वीडियो