Indian Railways: देश में पहली बार दौड़ेगी Clone Train, यात्रियों को मिलेगी कंफर्म सीट, जानें सबकुछ

-Indian Railways: ट्रेन में वेटिंग लिस्ट समाप्त करने के लिए रेलने बड़ा कदम उठाया है।
-अब यात्रियों को वेटिंग टिकट होने पर भी कंफर्म सीट ( IRCTC Confirm Ticket ) मिल सकेगी।
-इसके लिए भारतीय रेलवे क्लोन ट्रेन चलाने जा रहा है।
-इन ट्रेनों में यात्री आराम से कंफर्म बर्थ पर यात्रा कर पाएंगे।

नई दिल्ली।
Indian Railways: ट्रेन में वेटिंग लिस्ट समाप्त करने के लिए रेलने बड़ा कदम उठाया है। अब यात्रियों को वेटिंग टिकट होने पर भी कंफर्म सीट ( IRCTC Confirm Ticket ) मिल सकेगी। इसके लिए भारतीय रेलवे क्लोन ट्रेन चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों में यात्री आराम से कंफर्म बर्थ पर यात्रा कर पाएंगे। यानि कि अब यात्रियों को ट्रेन में टिकट बुकिंग ( Ticket Booking ) कराने से पहले वेटिंग लिस्ट ( Waiting List ) की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। अगर किसी ट्रेन में ज्यादा वेटिंग लिस्ट तो एक अतिरिक्त ट्रेन ( Clone Train ) चलाई जाएगी, ताकि सभी यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सके। इससे वेटिंग लिस्ट की समस्या भी खत्म होगी।

Good News: 80 स्पेशल ट्रेनों के लिए 10 तारीख से शुरू होगा रिजर्वेशन, जानिए पूरा अपडेट

क्या है क्लोन ट्रेन?
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन यादव ने कहा कि क्लोन ट्रेन उस दशा में चलाई जाएगी, जब ट्रेन में यात्रियों का भार ज्यादा होगा। रेलवे इस बात का पता लगाएगा कि किन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट ज्यादा लंबी है। आसान भाषा में समझे तो क्लोन ट्रेन भीड़ कम करने और सभी को कंफर्म सीट (Confirmed Seat) देने का एक तरीका है। यानि की अगर दिल्ली से पटना जाने वाली किसी ट्रेन में अधिक संख्या में लोग टिकट बुक कराते हैं, ऐसे में सभी को कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है। ऐसी स्थिति में इसी ट्रेन संख्या पर एक अतिरिक्त ट्रेन भी चलाएगी। हालांकि रेलवे ने साफ किया है कि क्लोन ट्रेनों के स्टॉपेज कम होंगे। यानि ये कम स्टेशनों पर रुकेंगी।

Indian Railways: 12 सितंबर से कहां-कहां चलेंगी स्पेशल ट्रेन? यहां देखें 80 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

कब शुरू होगी क्लोन ट्रेन
भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगले 10-15 दिनों में रेलवे अधिकारी ऐसी ट्रेनों पर नजर रखेंगे, जिनमें बहुत ज्यादा लोग रिजर्वेशन कराते हैं। इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को कंफर्म सीट दिलाने की कोशिश होगी। शुरुआत में ट्रायल के तहत क्लोन ट्रेनों को चलाया जाएगा। अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो भविष्य में इसे नियमित कर दिया जाएगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned