Indian Railways : अब ऋषिकेश-जम्मू तवी के बीच सफर होगा आसान, चलाई गई ट्रेन

  • Train Operation Starts : जम्मू-कश्मीर एवं उत्तराखंड में पर्यटन समेत आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए चलाई गई ट्रेन
  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके दी इसकी जानकारी

By: Soma Roy

Published: 12 Jan 2021, 07:26 PM IST

नई दिल्ली। नए साल के आगाज के साथ ही भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। अब उत्तराखंड एवं जम्मू कश्मीर के धार्मिक स्थानों के दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों को ज्यादा आसानी होगी। रेलवे ने ऋषिकेश से जम्मू तवी के बीच ट्रेनों के संचालन की मंजूरी दे दी है। सोमवार को उत्तराखंड के योग नगरी स्टेशन ऋषिकेश से जम्मू तवी के बीच रेल सेवा की शुरुआत की गई। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा कि रेल सेवा शुरू होने से देवभूमि उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर में पर्यटन सहित आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी। रेलवे की इस उपलब्धि पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं हरिद्वार से सांसद एवं केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने खुशी जताई। केंद्रीय मंत्री निशंक ने उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द ही रेलवे का पूरा नेटवर्क उत्तराखंड के चारों धाम से जुड़ जाएगा। इसके लिए ऋषिकेश कर्ण प्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है।

ऋषिकेश को जम्मू कश्मीर से जोड़े जाने का रेलवे का यह प्रोजेक्ट पहले शुरू होने वाला था लेकिन कोरोना के चलते ट्रेनों के संचालन में देरी हुई। भारतीय रेलवे जल्द ही 3 अन्य नई ट्रेनों का संचालन करने की योजना बना रही है। मालूम हो कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन है। इसे करीब 7 साल में तैयार किया गया है। यहां ट्रायल के बाद रेलवे ने ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned