Indian Railways: रेलवे ने बनाया नया टाइम टेबल, बंद हो रही 500 ट्रेनें और 10,000 स्टॉपेज

-Indian Railways: कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच यात्रा को सुगम बनाने के लिए रेलवे ( IRCTC Update ) कई बड़े बदलाव कर रहा है।
-इसी कड़ी में अब रेलवे ने जीरो बेस्ड टाइम टेबल ( Zero Based Time Table ) तैयार किया है, जिससे ट्रेनों की टाइमिंग में सुधार होगा।
-इसके साथ ही देश भर में करीब 500 ट्रेनों को संचालन बंद और करीब 10 हजार स्टॉपेज खत्म हो सकते हैं।

By: Naveen

Published: 05 Sep 2020, 10:18 AM IST

नई दिल्ली।
Indian Railways: कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच यात्रा को सुगम बनाने के लिए रेलवे ( IRCTC Update ) कई बड़े बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में अब रेलवे ने जीरो बेस्ड टाइम टेबल ( Zero Based Time Table ) तैयार किया है, जिससे ट्रेनों की टाइमिंग में सुधार होगा। कोरोना से हालात सामान्य होते ही इस टाइम टेबल को लागू किया जाएगा।

इसके साथ ही देश भर में करीब 500 ट्रेनों को संचालन बंद और करीब 10 हजार स्टॉपेज खत्म हो सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, टाइम टेबल में इस बदलाव से रेलवे की कमाई सालाना 1500 करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगी। आपको बता दें कि फिलहाल नियमित ट्रेनों ( Regular Trains ) के संचालन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। हालांकि, इस दौरान देश भर में स्पेशल ट्रेनों ( Special Trains ) का संचालन हो रहा है।

रेलवे ने की Special Trains चलाने की घोषणा, 6 तारीख तक चलेंगी

500 ट्रेनें होगी बंद
रेल मंत्रालय ( Ministry of Railway ) के आकलन के अनुसार, 1500 करोड़ रुपये की यह अनुमानित कमाई बिना किराये या अन्य चार्ज में बढ़ोतरी के होगी। रिपोर्ट में कहा गया कि कई दशकों से मांग पर ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ाये गए। इसके अलावा बिना मांग वाली ट्रेनें भी चल रही हैं, जिनकी आधी से ज़्यादा सीटें खाली ही रहती हैं। इसलिए रेलवे ने ऐसी 500 ट्रेनों को चिन्हित किया, जिनका संचालन बंद किया जाएगा।

यात्रियों को नहीं होगी परेशानी
रेलवे ने कहा है कि नए टाइम टेबल में इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि ट्रेनों के बंद होने से यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। यात्रियों के लिए उन ट्रेनों की जगह दूसरी ट्रेनों का विकल्प मौजूद रहेगा।

10 हजार स्टॉपेज होंगे बंद
500 ट्रेनों बंद होने के साथ ही देशभर में करीब 10 हजार स्टॉपेज भी बंद होंगे। रेलवे ने कहा है कि उनमें से अधिकतर स्टॉपेज धीमें चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों के हैं। हालांकि, जिन पैसेंजर ट्रेनों में किसी ‘हॉल्ट स्टेशन’ पर कम से कम 50 यात्री चढ़ते या उतरते हों, वहां का स्टॉपेज ख़त्म नहीं किया जाएगा। लेकिन, जहां 50 से भी कम यात्री चढ़ते-उतरते हों, ऐसे सभी स्टॉपेजों को नए टाइम टेबल के अनुसार बंद कर दिया जाएगा।

आज से GoAir ने घरेलू एयर सर्विस में बढ़ाई फ्लाइट्स की संख्या, ये है कंपनी का प्लान

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned