scriptरेलवे ने की Special Trains चलाने की घोषणा, 6 तारीख तक चलेंगी | Central Railway runs special trains till September 6 for NDA, Naval Academy exam candidates | Patrika News

रेलवे ने की Special Trains चलाने की घोषणा, 6 तारीख तक चलेंगी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2020 11:52:53 pm

मध्य रेलवे ( Central railway ) ने 4, 5 और 6 सितंबर को महाराष्ट्र क्षेत्र में विशेष ट्रेनें ( special trains ) चलाने की घोषणा की।
एनडीए और एनए की परीक्षा देने वाले छात्रों की दिक्कतों को देखते हुए लिया गया फैसला।
इससे पहले बिहार और उत्तर प्रदेश में जेईई-नीट परिक्षार्थियों को लेकर चलाई गई हैं ट्रेनें।

रेलवे ने जिन पदों को को खत्म किया उसमें भी निकली बंपर भर्तियां, ट्वीट कर कहा- ये विज्ञापन फर्जी है

रेलवे ने जिन पदों को को खत्म किया उसमें भी निकली बंपर भर्तियां, ट्वीट कर कहा- ये विज्ञापन फर्जी है

मुंबई। देश में जारी विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं को लेकर छात्रों की मुश्किलों को देखते हुए अलग-अलग राज्यों में भारतीय रेलवे विशेष ट्रेनों ( special trains ) का संचालन कर रहा है। बिहार और उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्य रेलवे ने शुक्रवार से लेकर रविवार 6 सितंबर तक विशेष ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है।
खराब नींद, उच्च रक्तचाप और Gut Microbiome के बीच बड़ा संबंध आया सामने

मध्य रेलवे ( Central railway ) ने शुक्रवार को कहा है कि वो राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नेवल अकादमी (एनए) परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए 4, 5 और 6 सितंबर को विशेष ट्रेनें चलाएगा। मध्य रेलवे द्वारा जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है, “यात्रियों को बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य पर सफर के दौरान कोरोना वायरस से संबंधित सभी मानदंडों, मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करने की सलाह दी जाती है।”
प्रेस नोट के मुताबिक इस दौरान संचालित की जाने वाली ट्रेनों में सोलापुर-मुंबई स्पेशल (2 ट्रिप), पुणे-मुंबई स्पेशल (2 ट्रिप), अहमदनगर-मुंबई स्पेशल (2 ट्रिप), नाशिक रोड-मुंबई स्पेशल (2 ट्रिप), भुसावल-मुंबई स्पेशल (2 ट्रिप), मुंबई-सावंतवाड़ी रोड स्पेशल (4 ट्रिप), पुणे-हैदराबाद स्पेशल (2 ट्रिप), कोल्हापुर-नागपुर स्पेशल (2 ट्रिप), पुणे-नागपुर स्पेशल (2 ट्रिप), मुंबई-नागपुर स्पेशल (2 ट्रिप) ) और नाशिक रोड-नागपुर स्पेशल (2 ट्रिप) शामिल हैं।
https://twitter.com/Central_Railway/status/1301937200506912768?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रेस नोट में आगे बताया गया कि इसके अलावा रेलवे अमरावती-नागपुर मेमू स्पेशल (2 ट्रिप), जलगांव-नागपुर मेमू स्पेशल (2 ट्रिप), अकोला-नागपुर मेमू स्पेशल (2 ट्रिप), अहमदनगर-नागपुर स्पेशल (2 ट्रिप), पनवेल-नागपुर स्पेशल (2 ट्रिप), बल्हारशाह- नागपुर मेमू स्पेशल (2 ट्रिप), पुणे-अहमदाबाद स्पेशल (2 ट्रिप), पुणे-मिराज के जरिये मुंबई-मडगांव स्पेशल (2 ट्रिप), कोल्हापुर-मडगांव स्पेशल (2 ट्रिप), कोल्हापुर-धारवाड़ स्पेशल (2 ट्रिप), पुणे- धारवाड़ स्पेशल (2 ट्रिप), मुंबई-हैदराबाद स्पेशल (2 ट्रिप) नाम से विशेष रेलगाड़ियां भी चलाई जाएंगी।
गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने बुधवार को घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश में नई विशेष रेलगाड़ियों का संचालन किया जाएगा। भारतीय रेलवे इसके लिए उत्तर प्रदेश में पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को चला रही है। इससे पहले मंगलवार को रेलवे ने बिहार में भी 20 जोड़ी ट्रेनों के संचालन की घोषणा की थी।
भारत में Coronavirus से होने वाली मौतों का आंकड़ा कब होगा 1,00,000 पार

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह द्वारा इस संबंध में सूचना जारी करते हुए कहा कि रेलवे जेईई मेंस, नीट, एनडीए और अन्य परिक्षार्थियों की सुविधा के लिए पांच जोड़ी स्पेशल गाड़ियों का संचालन करेगी। रेलवे ने बताया कि 1 से 13 सितंबर 2020 तक आयोजित होने वाले जेईई मेंस, नीट, एनडीए और अन्य परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र तक आने-जाने की सुविधा के लिए गुरुवार 3 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक पांच जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है।
वहीं, वहीं, बिहार में JEE Mains और NEET UG परीक्षा के आयोजन के मद्देनजर अभ्यर्थियों की आवाजाही में आने वाली दिक्कतों का हवाला दिया देते हुे बिहार सरकार द्वारा पैसेंजर ट्रेनें संचालित करने की मांग की गई थी। इसके बाद रेलवे ने 2 सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक बिहार में 20 जोड़ी मेमू/डेमू स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया। इन ट्रेनों के रूट में पड़ने वाले स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटर खोले गए हैं। जबकि UTS on Mobile पर भी इन स्पेशल मेमू/डेमू ट्रेनों के टिकट खरीदें जा सकेंगे।
मास्क पहनकर सोशल डिस्टेंस के साथ आज अहमदाबाद के अंबाबाड़ी के निकट की सीएन विद्यालय में आईआईटी का एग्जाम परीक्षा देते विद्यार्थी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो