scriptजोगबनी-बिराटनगर में चेक पोस्ट का उद्घाटन, मोदी ने भारत-नेपाल की विरासत पर दिया जोर | Indo nepal jogbani biratnagar integrated check post pm modi and nepal | Patrika News

जोगबनी-बिराटनगर में चेक पोस्ट का उद्घाटन, मोदी ने भारत-नेपाल की विरासत पर दिया जोर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2020 04:28:14 pm

Submitted by:

Prashant Jha

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के.पी. शर्मा ओली के साथ संयुक्त रूप से जोगबनी-बिराटनगर में दूसरी एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) का मंगलवार को उद्घाटन किया।
 

pm modi

मोदी ने भारत-नेपाल की विरासत पर दिया जोर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के.पी. शर्मा ओली के साथ संयुक्त रूप से जोगबनी-बिराटनगर में दूसरी एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) का मंगलवार को उद्घाटन किया।

दोनों देशों का महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र है जोगबनी-बिराटनगर

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “भारत नेपाल के सर्वांगीण विकास में एक विश्वसनीय भागीदार की भूमिका निभा रहा है। ‘पड़ोसी पहले’ मेरी सरकार की नीति है और ऐसे में सीमा पार कनेक्टिविटी में सुधार इसका एक महत्वपूर्ण पहलू है।”

जोगबनी-बिराटनगर दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र है। आईसीपी सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।जोगबनी-बिराटनगर में दूसरी एकीकृत जांच चौकी भारत-नेपाल सीमा पर व्यापार और लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए भारतीय सहायता से बनाई गई है।

भारत-नेपाल की विरासत पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “यदि यह दोनों देशों को चिंतित करता है तो बेहतर कनेक्टिविटी का मुद्दा और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि हमारे संबंध केवल पड़ोसी के नहीं हैं। इतिहास और भूगोल ने हमें संस्कृति, प्रकृति, परिवारों, भाषा, विकास और कई अन्य धागों से जोड़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो