scriptनिजाम के बदलते ही जम्‍मू-कश्‍मीर के डीजीपी पर गिरी गाज, हटाए गए एसपी वैद | J-K DGP SP Vaid removed dilbag singh new dgp | Patrika News

निजाम के बदलते ही जम्‍मू-कश्‍मीर के डीजीपी पर गिरी गाज, हटाए गए एसपी वैद

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2018 10:29:26 am

Submitted by:

Dhirendra

बदलाव के बाद इस बात के संकेत मिल गए हैं कि अपहरण और हत्‍या में शामिल आतंकियों की अब जम्‍मू और कश्‍मीर में खैर नहीं है।

vad

निजाम के बदलते ही जम्‍मू-कश्‍मी के डीजीपी पर गिरी गाज, हटाए गए एसपी वैद

नई दिल्‍ली। जम्‍मू-कश्‍मीर के बिगड़ते हालात को पटरी पर लाने के लिए हाल ही में राज्‍यपाल एनएन वोहरा को हटाकर बिहार के पूर्व राज्‍यपाल सतपाल मलिक को राज्‍यपाल बनाया गया था। उनके आते ही डीजीपी एसपी वैद पर गाज गिरी है। बताया जा रहा है कि डीजीपी वैद की कार्यप्रणाली और प्रदेश में पुलिसकर्मियों के परिवारवालों के अपहरण व हत्‍या की घटनाओं को लेकर केंद्रीय गृहमंत्रालय खुश नहीं थी। इस बात का संकेत मिलने के बाद भी वहां पर स्थिति में सुधार न होने पर एसपी वैद को जम्मू कश्मीर के डीजीपी पद से हटाकर ट्रांसपोर्ट विभाग कमिश्नर बना दिया गया है। उनकी जगह जम्मू-कश्मीर के महानिदेशक (जेल) दिलबाग सिंह को अतिरिक्त डीजीपी का कार्यभार सौंपा गया है।
बेकाबू हालात को नियंत्रित करने की कवायद
बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रही आतंकी वारदातों से निपटने के तरीके को लेकर डीजीपी एसपी वैद से बेहद नाराज था। यही कारण था कि केंद्र सरकार ने उन्हें हटाने के संकेत भी दिए थे और नवनियुक्त राज्यपाल सतपाल मलिक से कश्मीर में बेकाबू होते हालात के मसले पर विचार करने को कहा था। उनके तबादले के बाद इस बात की संभावना बढ़ गई है कि पुलिसवालों के परिजनों के अपहरण और हत्‍या में शामिल आतंकियों की अब खैर नहीं है।
वैद के रवैये से नाराज था गृह मंत्रालय
आपको बता दें कि कुछ दिनों पर पहले एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय ने वैद को हटाने की संभावना से साफ इनकार कर दिया था, लेकिन अब उनके हटाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले से इस बात की भी पुष्टि हो जाती है कि सरकार पहले से ही उन्हें हटाने की तैयारी में थी। जम्मू-कश्मीर कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी एसपी वैद पर राज्य में लगातार बढ़ती किडनैपिंग की घटनाओं के बाद सवाल उठने लगे थे। हाल ही में पुलिसकर्मियों के 11 संबंधियों की आतंकियों द्वारा किए गए अपहरण के बाद वैद को पद से हटाने की बातें तेज हो चली थीं। इन मामलों में एसपी वैद के रवैये से गृह मंत्रालय सख्त नाराज था। दिलबाग सिंह को अतिरिक्‍त डीजीपी का कार्यभार देने से पहले जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस महानिदेशक पद के लिए तीन नामों की चर्चा जोरों पर थीं। इनमें पहला नाम जम्मू-कश्मीर मुख्यालय के स्पेशल डीजी बीके सिंह, दूसरा नाम दिल्ली स्थित नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में तैनात एसएम सहाय और तीसरा नाम जम्मू-कश्मीर के महानिदेशक जेल दिलबाग सिंह की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो