जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की फायरिंग में दो जवान शहीद, जानें इस घंटे की 10 बड़ी ख़बरें

  • जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान ने की नापाक हरकत
  • करतारपुर कॉरिडोर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू
  • पीएम मोदी के आवास पर गांधी की 150वीं वर्षगांठ का कार्यक्रम, सितारों ने की शिरकत

1.जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान ने की नापाक हरकत

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान की ओर से कुपवाड़ा में की गई फायरिंग में दो जवान शहीग हो गए हैं। इसके अलावा एक नागरिक की मौत भी हो गई है। सेना ने भी पाकिस्तान का मुहतोड़ जवाब दिया है।

2.करतारपुर कॉरिडोर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

करतारपुर कॉरिडोर के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। वहां जाने वाले तीर्थयात्री हाल ही में लॉन्च करतारपुर कॉरिडोर की वेबसाइट के जरीए ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। बता दें कि गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था 5 नवंबर और दूसरा जत्था 6 नवंबर को करतारपुक कॉरिडोर के लिए रवाना होगा।

3.कश्मीर पर पाकिस्तान के साथ आया तुर्की

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान की ओर से संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) बैठक में खुलकर पाकिस्तान का साथ देने के बाद, भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया है। मोदी एक बड़े निवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब जा रहे हैं। उन्हें वहां से तुर्की जाना था लेकिन अब वह वहां नहीं जाएंगे।

4.महाराष्ट्र में चुनावी रैली में बेहोश होकर गिरीं पंकजा मुंडे

महाराष्ट्र सरकार में महिला एवं बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे चुनाव प्रचार के अंतिम दिन एक जनसभा को संबोधित करते वक्‍त बेहोश होकर गिर गई। वह बीड जिले के परली में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रही थी। इस घटना के बारे में बीजेपी के प्रवक्ता ने बताया कि उन्हें नजदीक के अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी स्थिति बेहतर है।

5.ISRO के पूर्व वैज्ञानिक का चंद्रयान-2 को लेकर बड़ा बयान

इसरो के महात्वाकांक्षी चंद्रयान-2 अभियान को लेकर वरिष्ठ सेवानिवृत्त अंतरिक्ष वैज्ञानिक नांबी नारायण ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने चंद्रयान-2 मिशन को पूरी तरह से असफल करार दिया। उन्होंने कहा कि इसरो का यह दावा कि उनका मिशन 98 फीसदी सफल रहा, ये झूठा है।

6.लेबनान में वाट्सएप पर टैक्स लगाने से गुस्साए लोग

लेबनान सरकार ने वाट्स ऐप, फेसबुक मैसेंजर और एप्पल फेसटाइम जैसे एप पर टैक्स लगाने की घोषणा की है। इन ऐप्स से किए जाने वाले कॉल पर टैक्स के ऐलान के बाद पूरे देश में जमकर प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारियों ने लेबनान के प्रधानमंत्री को पद से हटाने की मांग की है। वहीं, प्रदर्शनकारियों के विरोध ने इतना हिंसक रूप ले लिया था कि, सरकार को उसके सामने झूकना ही पड़ा। सरकार ने टैक्स लगाने का फैसला वापस तो ले लिया है।

7.पेट्रोल की कीमतों में लगातार 5वें दिन कोई बदलाव नहीं

पेट्रोल की कीमतों में लगातार 5वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट आई है। दिल्ली में रविवार को जहां पेट्रोल का भाव स्थिर रहा। वहीं डीजल के दाम में 7 पैसे की कटौती हुई।

8.Amazon और Flipkart से कारोबारी परेशान

त्योहारी सीजन में अमेजन और फ्लिफकार्ट की लगातार बढ़ती सेल से देश के कारोबारी परेशान हैं। कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स एफडीआई पालिसी के नियमों का हवाला देते हुए लगातार इन कंपनियों को घेरने की कोशिश में लगी हुई हैं। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी.भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल कहा है कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट की अनैतिक व्यावसायिक पद्दति के कारण कारण दिवाली तक देश भर में लगभग 40 हजार मोबाइल दुकाने बंद होने के कगार पर हैं।

9.भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 300 से ज्यादा रन बनाए हैं। रोहित शर्मा शतक बनाकर अभी भी क्रीज पर हैं।

10. मोदी के आवास पर गांधी की 150वीं वर्षगांठ का कार्यक्रम, सितारों ने की शिरकत

शनिवार को पीएम मोदी के आवास पर महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ का कार्यक्रम मनाया गया। इस दौरान बॉलीवुड के तमाम चर्चित सितारे शरीक हुए। कार्यक्रम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं। इवेंट के दौरान एक्ट्रेसेज पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने के लिए काफी उत्साहित दिखीं।

Show More
Shivani Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned