scriptकेरल: कोरोना काल की हीरो केके शैलजा को पिनराई विजयन की नई कैबिनेट में नहीं मिली जगह, सभी मौजूदा मंत्री बाहर | Kerala: KK Shailaja is not part of Pinarayi Vijayan's new government, all current ministers out | Patrika News

केरल: कोरोना काल की हीरो केके शैलजा को पिनराई विजयन की नई कैबिनेट में नहीं मिली जगह, सभी मौजूदा मंत्री बाहर

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2021 03:46:38 pm

Submitted by:

Anil Kumar

केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) की नेतृत्व वाली सरकार के नए मंत्रिमंडल में 64 साल की पूर्व मंत्री केके शैलजा को मंत्री पद से हटा दिया गया है। वहीं पिनाराई विजयन ने अपने दामाद पीए मोहम्मद रियास को नई सरकार में जगह दी है।

kk_shailaja_and_pinarayi_vijayan.jpg

Kerala: KK Shailaja is not part of Pinarayi Vijayan’s new government

तिरुवनंतपुरम। केरल विधानसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर सीपीआई (एम) सत्ता में काबिज हुई है। अब 20 मई को पिनराई विजयन बतौर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले पिनाराई विजयन की अगुवाई में नई सरकार की नई कैबिनेट को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। सबसे खास बात कि सीएम विजयन की अगुवाई वाली नई कैबिनेट में सदस्यों की संख्या 21 होगी, जिसमें अधिक से अधिक युवा मंत्रियों को मौका दिया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हैरान करने वाली सबसे बड़ी बात ये है कि इस बार विजयन की नई कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर काम कर सराहना हासिल कर चुकीं केके शैलजा समेत सभी मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। वहीं विजयन ने अपने दामाद पीए मोहम्मद रियास को नई सरकार में जगह दी है।

यह भी पढ़ें
-

केरल: सीएम पिनराई विजयन की अपील, सार्वजनिक जगहों पर पहनें डबल फेस मास्क

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) की नेतृत्व वाली सरकार के नए मंत्रिमंडल में 64 साल की पूर्व मंत्री केके शैलजा को मंत्री पद से हटा दिया गया है। माकपा नेता एएन शमसीर ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि सिर्फ पिनराई विजयन नई कैबिनेट का हिस्सा बनेंगे, बाकी 11 मंत्री नए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर पिछली सरकार में कोरोना के खिलाफ बेहतर काम करने को लेकर एक हीरो के तौर पर उभरकर सामने आईं केके शैलजा को नई कैबिनेट में जगह नहीं दी गई है। इस संबंध में एएन शमसीर ने कहा, ये हमारी पार्टी का सामूहिक निर्णय है, जो सामूहिक नेतृत्व की ओर से लिया गया है। किसी भी नेता को पार्टी से बाहर ना करें।

https://twitter.com/hashtag/Kerala?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

केके शैलजा को बाहर करने पर लोग हैरान

केके शैलजा को ‘शैलजा टीचर’ के नाम से भी जाना जाता है। केरल में हाल में हुए विधानसभा चुनावों में शैलजा ने कन्‍नूर जिले की अपनी विधानसभा सीट पर 60 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीत हासिल की है। कोरोना वायरस की पहली लहर के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के तौर पर शैलजा ने जिस तरह से राज्य के हालात को संभाला उसे देखते हुए उनकी काफी प्रशंसा की गई। उन्हें एक हीरो के तौर पर पेश किया गया। इससे पहले निपाह वायरस संकट के खिलाफ उनके ‘प्रबंधन’ को भी सराहा गया था। पिछले साल सितंबर माह में ब्रिटेन की मैगजीन ने शैलजा टीचर को ‘टॉप थिंकर ऑफ इ ईयर 2020’ के तौर पर चुना था।

यह भी पढ़ें
-

दिल्ली से कांग्रेस हाईकमान के दूत करेंगे केरल में नेता प्रतिपक्ष का फैसला

बता दें कि केरल विधानसभा चुनाव में 1980 से हर पांच साल बाद सरकार बदलने का इतिहास रहा है। लेकिन इस बार सीपीएम नेता और एलडीएफ के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने 2021 के विधानसभा चुनाव में दोबारा सत्ता में वापसी कर नया इतिहास रचा है।

इन नए चेहरों को मिला मौका

पिनराई विजयन ने अपनी नई कैबिनेट में जिन नए चेहरों को शामिल किया है, उनमें उनके दामाद पीए मोहम्मद रियास को लेकर काफी चर्चा हो रही है। वहीं अन्य नए चेहरों की बात करें तो सीपीएम के सचिव ए. विजयराघवन की पत्नी आर. बिंदु को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है। पिनराई विजयन की टीम में आर बिंदु और वीना जॉर्ज के तौर पर दो महिला मंत्रियों को भी जगह मिली है।

इसके अलावा एमवी गोविंदन, पी. राजीव, केएन बालगोपाल, वी. सिवानकुट्टी, वीएन वासावन, साजी चेरियन, वी. अब्दुल रहमान को शामिल किया गया है। जबकि पूर्व लोकसभा सांसद एमबी राजेश को विधानसभा स्पीकर के तौर पर चुना गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ceaa
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो