scriptमौसम विभाग की चेतावनीः अगले 24 घंटे दिल्ली-उत्तराखंड समेत 12 राज्यों में बरसेंगे बदरा | monsoon alert heavy rain fall in 12 state including delhi uttarakhand | Patrika News

मौसम विभाग की चेतावनीः अगले 24 घंटे दिल्ली-उत्तराखंड समेत 12 राज्यों में बरसेंगे बदरा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2018 07:42:28 am

दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड समेत देश के 12 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट।

rain

मौसम विभाग की चेतावनीः अगले 24 घंटे दिल्ली-उत्तराखंड समेत 12 राज्यों में बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने देश के 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड में भारी से भारी बारिश की संभावना है। वहीं मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी बारिश से लोगों को परेशानी हो सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
इन राज्यों पर भी पड़ेगा असर
छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश की उम्मीद है। गुजरात और महाराष्ट्र के अधिकांश भागों में इस सप्ताह मौसम मुख्य रूप से शुष्क बना रहेगा। हालांकि विदर्भ और कोंकण गोवा क्षेत्र में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना बनी रहेगी। वहीं, बिहार और झारखंड में कई जगहों पर मध्यम और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
उत्तराखंड में हाई अलर्ट
उत्तराखंड में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना जाताई गई है। बदरीनाथ के पास लामबगड़ में मलबा आने से हाईवे बंद है। यात्री तीन किलोमीटर की दूर तय कर पैदल ही भूस्खलन जोन को पार कर रहे हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को मौसम के तेवर तल्ख रह सकते हैं। इस दौरान गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं के इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। मौसम की चेतावनी के मद्देनजर शासन ने सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट जारी किया हुआ है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के अलावा आपदा प्रबंधन से जुड़े महकमों को भी तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच गंगोत्री और केदारनाथ हाईवे पर यातायात सुचारु रहा। हालांकि भूस्खलन के चलते प्रदेश में 60 से ज्यादा सड़कों पर आवाजाही अब भी बाधित है।
उफनती नदी में बह गई कार
मध्य प्रदेश के शिवपुरी में गुंजारी नदी का जलस्तर बढ़ने से महिलाओं, बच्चों समेत 17 लोग बाढ़ में फंस गए। जानकारी लगते ही प्रशासन की रेस्क्यू टीम ने उन सभी को सुरक्षित बाहर निकाला। वहीं छत्तीसगढ़ के महेंद्रगढ़ में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए और उफनती नदी की तेज धारा में एक कार बह गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो