इलेक्ट्रिक कुकर में खाना ही नहीं पकेगा, अब मास्क भी होगा सैनिटाइज, जानिए क्या है तरीका

Highlights
- इलेक्ट्रिक कुकर (electric cooker) से एन95 मास्क (N95 Mask) को भी सैनिटाइज (Sanitize) किया जा सकता है
- यह अध्ययान ‘एनवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स’ (Environmental Science and Technology Letters) में प्रकाशित हुआ है
- इलेक्ट्रिक कुकर (electric cooker) में एन95 मास्क (N95 Mask) को 50 मिनट तक ड्राई हीट (Dry heat) में रखा गया

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक कुकर (electric cooker) का इस्तेमाल हम खाना पकाने के लिए करते हैं, पर अब इसका इस्तेमाल मास्क धोने के लिए किया भी किया जाएगा। एक रिसर्च में सामने आया है कि इलेक्ट्रिक कुकर (electric cooker) से एन95 मास्क (N95 Mask) को भी सैनिटाइज (Sanitize) किया जा सकता है। यह अध्ययान ‘एनवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स’ (Environmental Science and Technology Letters) में प्रकाशित हुआ है।

किया गया ट्रायल

इलेक्ट्रिक कुकर (electric cooker) में एन95 मास्क (N95 Mask) को 50 मिनट तक ड्राई हीट (Dry heat) में रखा गया, जिससे यह ना केवल अंदर और बाहर कीटाणुरहित (Disinfected) हो गया बल्कि इस दौरान इसके फिल्टर (filter) को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

कीटाणुरहित करने के है कई तरीके

अमेरिका (America) के इलिनोइस विश्वविद्यालय (University of Illinois) के शोधकर्ता विशाल वर्मा (Vishal Verma) ने कहा कि किसी भी मास्क को कीटाणुरहित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश में फिल्टर खराब हो जाता है।


वर्मा ने कहा कि किसी भी तरह के सैनिटाइज करने के तरीके में मास्क की सभी सतहों को कीटाणुरहित करने की आवश्यकता होगी, लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण यह भी है कि इस दौरान इसका फिल्टर पूरी तरह सुरक्षित रहे और यह पहनने वाले के चेहरे पर पूरी तरह फिट आए।

50 मिनट तक रखने पर रहेगा कीटाणुरहित

परीक्षण के दौरान यह पता चला कि अगर एन95 मास्क को 50 मिनट तक 100 डिग्री सेल्सियस तापमान पर कुकर के अंदर रखा जाए तो यह मास्क को कीटाणुरहित करता है। इसके बाद उन्होंने मास्क के फिल्टर और उसके आकार का परीक्षण किया, जिसमें यह खरा उतरा।

इसलिए क्या गया परीक्षण

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि ड्राई हीट तीनों मानदंडों को पूरा करती है और ऐसा करते समय किसी तरह के विशेष रसायन की आवश्यकता भी नहीं होती है। वर्मा ने कहा कि वे एक ऐसी विधि खोजना चाहते थे, जो लोगों को घर पर ही सुलभ हो। इसी के चलते उन्होंने इलेक्ट्रिक कुकर का परीक्षण करने का फैसला किया।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned