मौसम: 'निवार' बरसाएगा कहर, बेंगलुरु और चेन्नई समेत कई इलाकों में भीषण बारिश की चेतावनी

Highlights.

- मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि चेन्नई और कुछ पड़ोसी इलाकों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है

- तमिलनाडु में चक्रवात निवार से तबाही की आशंका, तटीय शहरों में आ सकती है बाढ़

- कर्नाटक में भी बेंगलुरु और कुछ अन्य इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी है

नई दिल्ली।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि चेन्नई और कुछ पड़ोसी इलाकों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं कर्नाटक में भी बेंगलुरु और कुछ अन्य इलाकों में भी तेज बारिश की चेतावनी है। स्काइमेट के अनुसार तमिलनाडु के तटीय शहरों में बाढ़ की आशंका है और भारी बारिश के साथ तूफानी हवाएं तबाही मचा सकती हैं।

अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। संभावना है कि तूफान 25 नवंबर को तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों को पार करेगा। इसका नाम ‘निवार’ रखा गया है। रफ्तार करीब 120 किमी. प्रतिघंटा हो सकती है। तमिलनाडु के तटीय शहरों चेन्नई से लेकर कांचीपुरम, चेंगलपट्टु, विल्लुपुरम, कुड्डालोर पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

25 नवंबर तक मछुआरों को तट पर जाने की मनाही

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि चक्रवाती तूफान अगले 48 घंटों में और मजबूत हो जाएगा और 25 नवंबर के आसपास इसके कराईकल और महाबलीपुरम से गुजरने की संभावना है। तूफान की वजह से बुधवार को तमिलनाडु में भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु के साथ-साथ पुड्डुचेरी को लेकर भी एक प्री-साइक्लोन वॉच अलर्ट जारी कर दिया गया है। मछुआरों को साफ तौर पर चेताया गया है कि वे दक्षिण-पश्चिमी और तमिलनाडु के तट पर 25 नवंबर तक न जाएं।

पश्चिमी विक्षोभ का असर, होगी बारिश

राजस्थान में 24 और 25 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश होगी। वहीं बुधवार को पश्चिमी राजस्थान में मेघ गर्जन और बारिश की संभावना है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned