NTA CMAT Answer key 2021 : एनटीए ने जारी की सीमैट आंसर की, ऐसे दर्ज कराएं अपनी आपत्ति

NTA CMAT Answer key 2021 : आंसर की को चुनौती देने के लिए एनटीए की विंडो 3 से 5 अप्रैल शाम 5 बजे तक खुली रहेगी। 5 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट तक इसके लिए जरूरी शुल्क भुगतान किया जा सकता है।

NTA CMAT Answer key 2021 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और cmat.nta.nic.in पर कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की सीमैट उत्तर कुंजी 2021 ( CMAT Answer key 2021 ) और प्रश्न पत्र रिकॉर्डेड प्रतिक्रियाओं के साथ जारी कर दी है। यह एक अनंतिम उत्तर कुंजी है। अगर किसी भी उम्मीदवार को किसी भी प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति है तो वो इस कुंजी के खिलाफ अपनी आपत्ति cmat.nta.nic.in पर दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ICAI CA May Exam 2021: सीए की मई में होने वाली परीक्षा की आवेदन तिथि नजदीक, जल्द करें अप्लाई

जो उम्मीदवार एनटीए के आंसर की से संतुष्ट नहीं हैं वो नॉन रिफंडेबल शुल्क के रूप में 1000 रुपए प्रति प्रश्न के हिसाब से शुल्क का भुगतान कर इसे चुनौती दे सकते हैं। चुनौति देने की सुविधा 3 अप्रैल से 5 अप्रैल शाम 5 बजे तक के लिए ही है। 5 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट तक भुगतान खिड़की खुली रहेगी।

ऐसे दर्ज कराएं अपनी आपत्ति

अगर आप NTA CMAT Answer key 2021 के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं तो ये काम आप इन सात चरणों के जरिए पूरा कर सकते हैं।

1. सबसे पहले एनडीए सीमैट की आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाएं।

2. उसके बाद चैलेंज करने के लिए answer की पर क्लिक करें।

3. फिर क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर लॉग-इन करें।

4. उन प्रश्नों के लिए विकल्प आईडी पर क्लिक करें, जिनके विरुद्ध आप आपत्ति उठाना चाहते हैं।

5. आपत्ति उठाने के बाद अपनी फाइल चुनें और सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें।

6. इसके बाद सेव क्लेम पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद कुछ मैसेज आएआ, पहले उसे पढ़ें।

7. अंत में सेव क्लेम पर क्लिक करें और जरूरी शुल्क का भुगतान कर और सबमिट करें।

यह भी पढ़ें : Maharashtra Board 2021: HSC एडमिट कार्ड कल होंगे जारी, इस तरह से करें डाउलोड

आपत्ति सही होने पर अंतिम आंसर की संशोधित किया जाएगा

इसके बाद उम्मीदवारों द्वारा बनाई गई चुनौतियों को विषय के जानकार आपत्तियों पर विचार करेंगे और सत्यापित करेंगे। सही पाए जाने पर आंसन की को संशोधित किया जाएगा। संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर परिणाम तैयार किया जाएगा और घोषित किया जाएगा।

एनडीए के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि किसी भी व्यक्तिगत उम्मीदवार को उसकी चुनौती की स्वीकृति या गैर-स्वीकृति के बारे में सूचित नहीं किया जाएगा। चुनौती के बाद विशेषज्ञों द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : JIPMAT 2021 : पांच वर्षीय मैनेजमेंट प्रोग्राम में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटे

CMAT क्या है?

CMAT प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह 31 मार्च को आयोजित किया गया था। परीक्षा में मात्रात्मक तकनीक, तार्किक, भाषाई समझ और सामान्य जागरूकता शामिल होते हैं। इस वर्ष एक नया वैकल्पिक सत्र नवाचार और उद्यमिता पेश किया गया था।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned