script

यूपी के जेलों में तैनात किए गए PAC के जवान, नापाक गतिविधियों पर लगाम लगाने में मिलेगी मदद

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2021 01:25:45 pm

प्रतिनियुक्ति पर तैनात किए गए 823 जवान।
जेल परिसरों की सुरक्षा पर जोर देने की कवायद।

pac

इसका मकसद जेल परिसरों में गैर कानूनी गतिविधियों पर रोक लगाना है।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के निर्देश पर सभी जेलों में पीएसी के जवान तैनात करने का काम पूरा हो गया है। इसके लिए यूपी गृह विभाग ने जेल वार्डर के रिक्त पदों भरने के लिए प्रतिनियुक्ति पर पीएसी के 823 जवानों को तैनात किया है। राज्य की 72 जेलों में पीएसी के ये जवान 2 साल के लिए प्रतिनियुक्ति पर रहेंगे।
इस बारे में जेल के डीजी आनंद कुमार ने कहा कि राज्य में 4,600 जेल वार्डरों की कमी है। इन रिक्त पदों को भरने और नई भर्तियों को प्रशिक्षण देने की पूरी प्रक्रिया में 2 साल लगेंगे। यूपी सरकार ने 3,638 पदों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। आनंद कुमार ने कहा कि हम पीएसी जवानों को जेलों में तैनात करने से पहले उन्हें उचित प्रशिक्षण देंगे।
ठक-ठक गैंग के तीन सदस्य गिरफ्तार, विदेशी करेंसी समेत भारी मात्रा में कीमती सामान बरामद

डीजी ने कहा कि जेल विभाग में प्रतिनियुक्ति के लिए चुने गए सभी जवानों से उनकी इच्छा पूछी गई थी और जेल वार्डर के काम के बारे में भी जानकारी दी गई थी।
अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने जेल वार्डर के 3,638 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया था और पात्रों की जल्द ही भर्ती की जाएगी। जेल विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य की जेलों को भी अपग्रेड किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो