scriptपत्रिका कीनोट सलोन में बोले नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत- जानें बचा लीं, अब रोजगार बचाना है | PATRIKA KEYNOTE SALON : Interactive Session with Amitabh Kant CEO, NITI Aayog | Patrika News

पत्रिका कीनोट सलोन में बोले नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत- जानें बचा लीं, अब रोजगार बचाना है

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2020 08:20:53 am

Submitted by:

Prashant Jha

पत्रिका कीनोट सलोन में नीति आयोग के सीईओ ने बेबाकी से रखी अपनी बात
यह लॉकडाउन का तीसरा चरण नहीं ओपनिंग का पहला चरण
प्रतिबंध हटाने की दिशा में राज्य बिना डरे साहस के साथ आगे बढ़े

patrika keynote salon

पत्रिका कीनोट सलोन में बोले नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत- जानें बचा लीं, अब रोजगार बचाना है

नई दिल्ली। पत्रिका कीनोट सलोन में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने कहा कि लॉकडाउन सहित विभिन्न तैयारियों के माध्यम से देश ने जानें बचाई हैं अब रोजगार और अर्थव्यवस्था को बचाना होगा। ऐसा नहीं किया तो लोगों की जान दूसरी वजहों से जाने लगेगी। उन्होंने राज्यों को भी कहा है कि वे बिना डरे साहस के साथ प्रतिबंध हटाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाएं।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत पत्रिका कीनोट सलोन में पत्रिका के पाठकों और दर्शकों को जवाब दे रहे थे। शो का मॉडरेशन पत्रिका के मुकेश केजरीवाल और मनीष रंजन ने किया। अमिताभ कांत ने कहा कि सोमवार से लागू हुए उपायों को ‘लॉकडाउन-3.0’ नहीं बल्कि ‘ओपनिंग 1.0’ कहना चाहिए। केंद्र सरकार ने रोजगार और अर्थव्यवस्था की चुनौती को देखते हुए ही खोले जाने की दिशा में यह कदम उठाए हैं। अब पूरे देश को हाइपर लोकलाइजेशन की रणनीति अपनानी होगी। पूरा ध्यान कंटेनमेंट जोन पर हो और अन्य इलाकों को खोला जाए।

ये भी पढ़ें: मंदी से बचना है तो ग्रामीण और सेमी अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस करें- बिड़ला कॉरपोरेशन COO

पूरी सप्लाई चेन स्थापित हो

कांत ने कहा कि अगर पूरी सप्लाई चेन दोबारा स्थापित नहीं हुई तो अर्थव्यवस्था जल्दी उबर नहीं पाएगी। उत्पादन शुरू हो जाए और बाजार नहीं खुलें तो फिर माल बना कर क्या होगा। घरेलू बाजार के साथ निर्यात के लिए पोर्ट खोलने के भी प्रयास करने होंगे।

रोगी हों तो भी बड़े शहरों को खोलना होगा

उन्होंने कहा 80 फीसदी आर्थिक गतिविधियां कुछ प्रमुख शहरों में केंद्रित हैं। इन शहरों को पूरा बंद रखा गया तो आर्थिक गतिविधियां ठप रहेंगीं। लक्ष्य यह है कि जानें तो बचा ली हैं अब सबकी जीविका भी बचानी होगी।

ये भी पढ़ें: पत्रिका कीनोट सलोन में बोले अशोक ध्यानचंद- खेलों का भला चाहते हैं तो खेल संघों को राजनीति से बाहर करो

नहीं खोला तो लोग ज्यादा मरेंगे

हमने अभी खोला नहीं तो तीन चीजें होंगी। लोग दूसरी बीमारियों का इलाज नहीं मिल पाने से मारे जाएंगे। कुपोषण का स्तर बहुत बढ़ जाएगा। गरीबी रेखा से निकाले गए 30 करोड़ लोगों के दोबारा अति गरीब होने का डर होगा।

बचाव के साधनों की कमी नहीं

भारत ने बड़ी संख्या में जांच करने से ले कर इलाज के लिए एक लाख बेड सुरक्षित रखने जैसे जरूरी उपाय किए हैं। वैसे भी 85 फीसदी लोगों में इसके संक्रमण के बावजूद सघन इलाज की जरूरत नहीं होगी। 15 प्रतिशत लोगों को ही भर्ती करना होगा।

डर को हराना जरूरी

1928 की मंदी के दौरान रुजवेल्ट ने कहा था डरने के लिए कुछ नहीं है। डर ही है जो हमें डरा रहा है। इस डर को नहीं हराया तो बीमारी तो जाएगी नहीं, अर्थव्यवस्था भी नहीं बचेगी।

चीन की जगह ले भारत

दुनिया भर में चीन का दबदबा घटेगा, वहां हमें अपना प्रयास करना होगा। भारत को मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट का हब बनाना होगा।

एमएसएमई के लिए आर्थिक पैकेज जल्द आएगा
डिजिटल पेमेंट को बढ़ाना जरूरी है
स्वास्थ्य पर खर्च 1.5% से बढ़ा 4% करना होगा
टेलीमेडिसिन का अधिक उपयोग करना होगा
अगले साल हम 7.5% विकास दर हासिल करेंगे
बैंकों को कर्ज देने के लिए आगे आना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो