PM Modi ने देश की पहली चालक रहित मेट्रो का किया उद्घाटन, कहा - भारत तेजी से स्मार्ट सिस्टम की दिशा में आगे बढ़ रहा है

  • देश में पहली बार हुई ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत।
  • दिल्ली में मैजेंटा लाइन पर आज से ये सेवा शुरू।

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की मजेंटा लाइन पर आज से देश की पहली चालक रहित मेट्रो दौड़ने लगी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ड्राइवरलेस मेट्रो को रवाना किया। सबसे पहले इस सेवा की शुरुआत मेट्रो की मजेंटा लाइन हुई है। इस मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत तेजी से स्मार्ट सिस्टम की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

पिंक लाइन चालक पर भी है इसे चलाने की योजना

डीएमआरसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक चालक रहित मेट्रो के संचालन के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नाम दुनिया की अग्रणी मेट्रो सेवा में शामिल हो जाएगा। जून, 2021 तक पिंक लाइन यानि मजलिस पार्क से शिव विहार पर 57 किलोमीटर के दायरे में भी चालक रहित मेट्रो की शुरुआत करने की योजना है। इस हिसाब से यात्रियों को 94 किलोमीटर के दायरे में चालक रहित मेट्रो में सफर का मौका मिलेगा।

इसके अलावा पीएम मोदी ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत की। इस सेवा की शुरुआत से देेश के किसी भी कोने से प्राप्त कार्ड से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा की जा सकेगी। यात्रियों को वर्ष 2022 तक मेट्रो की सभी लाइनों पर कॉमन मोबिलिटी कार्ड से सफर का मौका मिल सकेगा।

pm modi
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned