scriptकेसरिया साफा में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी, देखिए लाल किले से जश्न-ए-आजादी की शानदार तस्वीरें | Patrika News
विविध भारत

केसरिया साफा में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी, देखिए लाल किले से जश्न-ए-आजादी की शानदार तस्वीरें

10 Photos
6 years ago
1/10

पीएम मोदी लाल किले में मौजूद बच्चों से भी मिलने पहुंचे। पीएम मोदी से हाथ मिला और उन्हें देखकर बच्चे काफी खुश हुए

2/10

लाल किले से पीएम मोदी का आखिरी भाषण था।

3/10

इससे पहले 2014 में अपने पहले संबोधन के दौरान नांरगी और हरे रंग का जोधपुरी साफा बांधा था।

4/10

2015 में भी वह लाल एवं हरे रंग की पट्टियों वाला साफा पहने नजर आए थे जबकि 2016 में उन्होंने लाल-गुलाबी-पीले रंग का राजस्थानी साफा पहना था।

5/10

पिछले साल प्रधानमंत्री ने क्रीम और पीले-लाल रंग का साफा पहना था।

6/10

82 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने तीन घोषणा भी की।

7/10

लाल किले से देश की प्रगति के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज लाल किले की प्राचीर से मैं देशवासियों को एक खुशखबरी सुनाना चाहता हूं। हमारा देश अंतरिक्ष की दुनिया में प्रगति करता रहा है। हमने सपना देखा है कि 2022 में आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर या उससे पहले भारत की कोई संतान, चाहे बेटा हो या बेटी, वह अंतरिक्ष में जाएगा।

8/10

पीएम मोदी ने बताया कि, ‘"आयुष्मान भारत योजना में पहले 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा। इसके बाद उच्च मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग को भी फायदा मिलेगा। पांच लाख रुपए सालाना इलाज के खर्च की सुविधा हम देने वाले हैं। किसी भी व्यक्ति काे यह सुविधा पाने में दिक्कत ना हो, इसलिए टेक्नोलॉजी की भूमिका अहम है। टेस्टिंग शुरू हो रही है। योजना को फुलप्रूफ बनाने की कोशिश हो रही है। 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू कर दिया जाएगा।’’

9/10

पीएम मोदी ने महिलाओं के लिए स्थाई कमीशन का ऐलान किया। उन्होंने शॉर्ट सर्विस कमीशन से चयनित होने वाली महिलाओं के लिए ये घोषणा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ‘‘मैं आज इस मंच से मेरी कुछ बहादुर बेटियों को खुशखबरी देना चाहता हूं। भारत की सशस्त्र सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिए नियुक्त महिला अधिकारियों को पुरुष समकक्ष अधिकारियों की तरह पारदर्शी प्रक्रिया द्वारा स्थायी कमीशन देने की घोषणा करता हूं।

10/10

पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन में उन्होंने बताया कि मानव को अंतर‍िक्ष में पहुंचाने वाला चौथा देश बनेगा भारत

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.