scriptरवांडा की ऐतिहासिक यात्रा पर 200 गाय देंगे पीएम मोदी, दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में भी होंगे शामिल | PM Modi to embark on three nation tour to Africa from July 23 | Patrika News
विविध भारत

रवांडा की ऐतिहासिक यात्रा पर 200 गाय देंगे पीएम मोदी, दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में भी होंगे शामिल

पांच दिन की इस यात्रा पर पीएम मोदी रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका का सफर करेंगे।

Jul 22, 2018 / 09:53 am

Saif Ur Rehman

Modi

रवांडा की ऐतिहासिक यात्रा पर मेजबान को 200 गाय देंगे पीएम मोदी, दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में भी होंगे शामिल

नई दिल्ली। सोमवार से एक बार फिर से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश की यात्रा करने जा रहे हैं। इस बार उनका सफर अफ्रीकी देश में होगा। जिसमें रवांडा की ऐतिहासिक यात्रा भी शामिल है। तीन देशों की उनकी ये यात्रा सोमवार यानी 23 जुलाई से शुरू होगी जो 27 जुलाई तक जारी रहेगी। पांच दिन के इस सफर पर पीएम मोदी रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं।
मलयालम लेखक को सोशल मीडिया पर मिली धमकी, अपना उपन्यास वापस लिया

पहली बार रवांडा जाएगा कोई भारतीय पीएम

विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) टी. एस. तिरुमूर्ति ने मीडिया को बताया है कि 23 से 27 जुलाई तक तीन देशों के अपने दौरे में प्रधानमंत्री सबसे पहले दो दिन की ‘ऐतिहासिक’ यात्रा पर रवांडा जाएंगे। ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा है। खबरों के मुताबिक इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, मेजबान देश के राष्‍ट्रपति पॉल काग्‍मे को 200 स्‍थानीय गाय तोहफे में देंगे। रवांडा, ईस्‍ट अफ्रीका का एक छोटा सा देश है और मोदी यहां के रेवेरू मॉडल गांव में जाएंगे। पीएम मोदी की तरफ से गिफ्ट में जो गायें दी जाएंगी वह भारत की ओर से राष्‍ट्रपति काग्‍मे के फ्लैगशिप ‘ग्रिरिन्‍का’ कार्यक्रम के लिए भारत की ओर से किया गया एक छोटा सा योगदान होगा। रवांडा के बाद पीएम मोदी 24 जुलाई को युगांडा जाएंगे। तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत बहुत जल्द रवांडा में एक मिशन खोल रहा है। आप को यहां बता दें मोदी की यात्रा से ठीक पहले चीनी राष्ट्रपति भी रवांडा का दौरा कर रहे हैं।
अमरीका के सुपरमार्केट में बन्दूक धारी ने लोगों को बंधक बनाया

ब्रिक्स सम्मेलन में होंगे शामिल

युगांडा के बाद पीएम मोदी रूख करेंगे दक्षिण अफ्रीका का। अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में होने 10वां ब्रिक्स सम्मेलन होने जा रहा है। इस सम्मेलन में पीएम मोदी शिरकत करेंगे। सम्मेलन मेें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा , वैश्विक शासन और कारोबार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है। शिखर सम्मेलन के इतर भी पीएम मोदी कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकातें भी हो सकती हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग और पीएम मोदी के बीच भी मुलाकात की संभावना से इनकार नहीं है। विदेश मंत्रालय के सचिव टी. एस. तिरुमूर्ति ने बताय है कि , ‘अभी यह तय नहीं है कि किन देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी।

Hindi News/ Miscellenous India / रवांडा की ऐतिहासिक यात्रा पर 200 गाय देंगे पीएम मोदी, दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में भी होंगे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो