PM Modi बोले - शिक्षा के क्षेत्र में हम भारत के भविष्य की नींव डाल रहे हैं

  • सम्मेलन में नई शिक्षा नीति के कुछ विषयों को लागू करने के तौर-तरीकों पर विचार किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और विशेषज्ञ शिक्षकों को सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

नई दिल्ली। उत्तम शिक्षा किसी भी समाज की बेहतरी के लिए सबसे अहम कारक होता है। समाज में शिक्षा का स्तर ही उसे दूसरों की तुलना में उच्च व आदर्श बनाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) शुक्रवार को नई शिक्षा नीति 2020 पर दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी आज 11 बजे दो दिवसीय सम्मेलन में 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा पर सभी के साथ विचार साझा करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 7 अगस्त को 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में युगांतकारी सुधार पर आयोजित एक सम्‍मेलन में उद्घाटन भाषण दिया था।

स्कूल शिक्षा पर आज से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मलेन के बारे में शिक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रालय शिक्षक पर्व के अंतर्गत 10 और 11 सितम्बर को ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करेगा। सम्‍मेलन के पहले दिन प्रधानाचार्यों और शिक्षकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Dassault Rafale वायुसेना में शामिल, राजनाथ सिंह ने दुश्मन देश को दिया सख्त संदेश

इस सम्मेलन में पीएम मोदी इस बारे में चर्चा करेंगे कि रचनात्मक तरीकों से नई शिक्षा नीति के कुछ विषयों को कैसे लागू किया जाए। इस सम्मेलन में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक और अन्य शिक्षकों को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

शिक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक स्कूली शिक्षा के लिए नई शिक्षा नीति से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण विषय वस्‍तुओं को स्‍पष्‍ट करने के लिए विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा दो दिन चर्चा की जाएगी। इस दौरान माई गॉव पर प्राप्त शिक्षकों के कुछ सुझाव भी साझा किए जाएंगे। शिक्षकों को सम्मानित करने और नई शिक्षा नीति 2020 को आगे बढ़ाने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर, 2020 तक शिक्षक पर्व मनाया जा रहा है।

Tejashwi Yadav के निशाने पर नीतीश, कहा - बिहार में लोग आपको लाइक से ज्यादा डिसलाइक करते हैं

इसके बाद शिक्षा मंत्रालय नई शिक्षा नीति और इसके कार्यान्वयन पर वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित करेगा। इन वेबिनार में नई शिक्षा नीति की विभिन्न महत्वपूर्ण विषय वस्‍तुओं पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। सेमिनार में शिक्षा प्रणाली के हितधारकों को भी शामिल किया जाएगा। इस श्रृंखला का लाभ सभी स्कूलों, शिक्षकों, अभिभावकों, छात्रों के लिए भी उपयोगी साबित होगा।

pm modi PM Narendra Modi
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned