कोच्चि-मंगलूरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को आज देश को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोच्चि-मंगलूरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को देश को समर्पित करेंगे।

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोच्चि-मंगलूरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को देश को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार एक देश, एक गैस ग्रिड की दिशा में यह मील का पत्थर होने जा रहा है। 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का निर्माण गेल इंडिया लिमिटेड की ओर से किया गया है। पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे कार्यक्रम के दौरान इस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ के अनुसार इस पाइपलाइन की प्रतिदिन की परिवहन क्षमता 12 मिलियन टन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर है और कोच्चि से मंगलूरू तक प्राकृतिक गैस लिक्विडफाइड नेचुरल गैस रिगैसीफिकेशन टर्मिनल के जरिए ले जाई जाएगी। यह पाइपलाइन एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलपपुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड़ जिलों से गुजरेगी। इस प्रोजेक्ट पर 3000 करोड़ रुपये की लागत आई है और इससे 12 लाख मानव दिवस का रोजगार उत्पन्न हुआ।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned