script12 वां BRICS सम्मेलन कल, पुतिन के निमंत्रण पर शामिल होंगे पीएम नरेंद्र मोदी | PM Narendra Modi To Attend 12th BRICS Summit In Russia | Patrika News

12 वां BRICS सम्मेलन कल, पुतिन के निमंत्रण पर शामिल होंगे पीएम नरेंद्र मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2020 05:01:54 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

‘वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास’ सम्मेलन की थीम होगी।
यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की जाएगी।

PM Narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के निमंत्रण पर, पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 17 नवंबर को ‘वैश्विक स्थिरता,साझा सुरक्षा और अभिनव विकास’ विषय के तहत रूस द्वारा आयोजित 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की जाएगी।
Justice U U Lalit का फैसला,आंध्र प्रदेश के सीएम के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई से खुद को दूर रखेंगे

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बार सम्मेलन की थीम ‘वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास’ रहेगी। गौरतलब है कि ब्रिक्स देशों के संगठन में पांच तेज गति से उभर रही अर्थव्यवस्थाओं वाले देश हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1328281915858698241?ref_src=twsrc%5Etfw
इनमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। मंत्रालय ने इस संबंध में कहा कि 12वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ की पृष्ठभूमि में और कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच आयोजित किया जा रहा है। इसमें सदस्य देशों के नेता वैश्विक समस्याओं और अहम मुद्दों और आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे।
इसमें कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने और बहुपक्षीय प्रणाली के उपायों में सुधार भी शामिल होंगे। इसके साथ शिखर सम्मेलन में आतंकवाद से जंग में सहयोग,व्यापार,स्वास्थ्य, ऊर्जा और लोगों से लोगों का आदान-प्रदान पर भी चर्चा होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो