शी जिनपिंग से फिर मिले पीएम मोदी जानिए इस घंटे की बड़ी ख़बरें

  • आज फिर शी जिनपिंग से मिलेंगे पीएम मोदी
  • ED ने दिवंगत इकबाल मिर्ची के 2 सहयोगियों को किया गिरफ्तार
  • कश्मीर में आज से पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल

1.आज फिर शी जिनपिंग से मिलेंगे पीएम मोदी

आज फिर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिलेंगे। दोनों की यह मुलाकात महाबलीपुरम में ही होगी। आज पीएम मोदी जिनपिंग के सम्मान में भोज देंगे। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच सुबह करीब 10 बजे कोव रिसॉर्ट में बैठक है। दोनों की यह अनौपचारिक मुलाकात है। सूत्रों के मुताबिक दोनों देश अलग-अलग बयान जारी करेंगे।


2.विदेश सचिव ने मोदी और जिनपिंग के बीच बाताचीत की दी जानकारी

विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रधानमंत्री मोदी और जिनपिंग के बीच शुक्रवार को हुई बाताचीत की जानकारी दी। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रात्रिभोज के दौरान ढाई घंटे बातचीत की। इस दौरान दोनों देताओं के बीच अपनी-अपनी राष्ट्रीय दूरदृष्टि एवं शासन संबंधी प्राथमिकताओं समेत कई मामलों पर बातचीत हुई।


3. ED ने दिवंगत इकबाल मिर्ची के 2 सहयोगियों को किया गिरफ्तार

ED ने देशभर में इकबाल मिर्ची की संपत्तियों के खिलाफ कार्रवाई की। इसके तहत ईडी ने दिवंगत इकबाल मिर्ची के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया। ये दोनों भगोड़े अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के करीबी हैं और 200 करोड़ रुपए के भूमि सौदे में दोनों ने प्रमुख भूमिका निभाई है। दोनों अपराधियों की पहचान मुंबई निवासी हारून यूसुफ और रंजीत सिंह बिंद्रा के रूप में हुई।

4.दिल्ली-NCR को मिला दूसरा हवाई अड्डा

दिल्ली-NCR को दूसरा हवाई अड्डा मिल गया है। गाजियाबाद का हिंडन एयरपोर्ट दिल्ली-NCR को दूसरे एयरपोर्ट के तौर पर सौगाम में मिला है। यहां 11 अक्टूबर यानी शुक्रवार को पिथौरागढ़ के लिए पहली वाणिज्यिक उड़ान शुरू हुई।

5. कश्मीर में आज से पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल

कश्मीर में आज से पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल हो जाएगी। ये सेवा 68 दिनों बाद शनिवार को बहाल हो रही है। घाटी में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पांच अगस्त से संचार सेवा पर पाबंदी लगा दी गई थी। बता दें कि घाटी में पर्यटकों के आने पर लगी रोक हटने के एक दिन बाद यह फैसला किया गया है।

6. SBI ग्राहकों को दोहरा झटका

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको झटका लग सकता है। दरअसल, SBI ने होम लोन समेत टॉप अप प्लान्स, कॉरपोरेट और बिल्डर्स तक को दिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग फीस वसूलने का फैसला लिया है। कुछ दिन पहले ही SBI ने बचत और FD पर ब्याज दरों को कम किया था। ऐसे में इस फेस्टिव सीजन SBI ग्राहकों को दोहरा झटका लग सकता है। एसबीआई की तरफ से यह फैसला ऐसे समय पर आया है जब रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद सभी बैंक ब्याज दरें कम कर रहे हैं।

7. पठानकोट में आतंकी हमले का हाई अलर्ट

सुरक्ष एजेंसियों से लगातार मिल रहे इनपुट के बाद पंजाब में एक बार फिर आतंकी हमले की चेतावनी जारी की है। पंजाब के पठानकोट में हाई अलर्ट जारी किया गया। पठानकोट के सभी विभागों को इमरजेंसी के दौरान तैयार रहने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही प्रशासन ने सिविल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को खाली करवाया। सुरक्षा एजेंसियों के अलर्ट के बाद पठानकोट और नूरपुर (हिमाचल प्रदेश) के बीच जंगलों में तलाशी अभियान शुरू किया गया। साथ ही पंजाब पुलिस ने पठानकोट, गुरदासपुर और बटाला में तीन दिन तक स्पेशल सर्च ऑपरेशन चलाने का फैसला लिया है।


8. गूगल ने आज अपना डूडल बंगाली कवयित्री को किया समर्पित

गूगल ने आज अपना डूडल बंगाली कवयित्री को समर्पित किया। गूगल ने बंगाली कवयित्री कामिनी रॉय का डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। बता दें कि 12 अक्तूबर, 1864 को तत्कालीन बंगाल के बाकेरगंज जिला जो अब बांग्लादेश का हिस्सा है वहां कामिनी रॉय का जन्म हुआ था। कामिनी रॉय भारत की पहली महिला है, जिन्होंने ब्रिटिश इंडिया में स्नातक किया था।


9.विराट के दोहरे शतक और गेंदबाजों के बूते बैकफुट पर दक्षिण अफ्रीका

पुणे में खेले जा रहे तीन टेस्ट मैच की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने शिकंजा कस लिया है। शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली के सातवें दोहरे शतक के बूते टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 5 विकेट गंवाकर 601 रन पर घोषित की। बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों का दम देखने को मिला। दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय पेसर्स ने महज 36 रन देते हुए दक्षिण अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया।

10. 'वॉर' के आगे फिकी पड़ी प्रियंका की 'द स्काई इज पिंक'

ऋतिक-टाइगर की 'वॉर' के आगे प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'द स्काई इज पिंक फिकी पड़ गई। देसी गर्ल और फरहान अख्तर की यह फिल्म 11 अक्टूबर को रिलीज हुई है। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि यह फिल्म 'वॉर' के कलेक्शन की रफ्तार को रोक सकती है लेकिन हुआ ठीक उल्टा। 'वॉर' के दसवें दिन के कलेक्शन के आगे 'द स्काई इज पिंक' पहले दिन ही बॉक्स ऑफिस पर कमजोर नजर आई।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned